scorecardresearch
 

सीमा अंतिल ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

सीमा अंतिल इस साल होने वाले लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी भारतीय महिला चक्का फेंक एथलीट रही जब उन्होंने अमेरिका में यूनिवर्सिटी आफ कैलीफोर्निया ओपन चैम्पियनशिप में ‘ए’ क्वालीफिकेशन स्तर हासिल किया.

सीमा अंतिल इस साल होने वाले लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी भारतीय महिला चक्का फेंक एथलीट रही जब उन्होंने अमेरिका में यूनिवर्सिटी आफ कैलीफोर्निया (इरवाइन) ओपन चैम्पियनशिप में ‘ए’ क्वालीफिकेशन स्तर हासिल किया.

सीमा ने 62.60 मीटर की दूरी तक चक्का फेंककर ओलंपिक का टिकट हासिल किया. कोच टोनी सियारेली के साथ पिछले छह महीने से यहां ट्रेनिंग कर रही सीमा ने प्रतियोगिता के दौरान अपने पहले प्रयास में ही दूरी तय की. वह दो दिन में अगले चरण की ट्रेनिंग शुरू करेंगी.

भारतीय एथलीट ने ओलंपिक क्वालीफाइंग स्तर हासिल करने के बाद कहा, ‘मैं काफी अच्छा महसूस कर रही हूं, मुझे आज लग रहा था कि मैं 64 मीटर से अधिक थ्रो कर सकती हूं लेकिन कोच चाहते थे कि मैं इस तरह की थ्रो को ओलंपिक के लिए बचाकर रखूं.’

उन्होंने कहा, ‘मेरा ध्यान अब अपने प्रदर्शन में सुधार जारी रखने और ओलंपिक में पदक हासिल करने के लक्ष्य को हासिल करने पर टिका है. मेरे ऊपर भरोसा दिखाने और मुझे दुनिया के शीर्ष कोच के साथ ट्रेनिंग का मौका देने के लिए मैं मित्तल चैम्पियन्स ट्रस्ट की आभारी हूं. उनके कारण ही मैं सात बरस बाद 62 मीटर की दूरी तय करने में सफल रही.’

पिछले कुछ महीनों से सीमा के साथ काम कर रहे कोच टोनी ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि इसके साथ ही यह चरण पूरा हो गया और हम अपने ट्रेनिंग कार्यक्रम का अगला सत्र शुरू कर पाएंगे.’ इससे पहले इसी साल इस स्पर्धा में कृष्णा पूनिया ने भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था. पुरुष चक्का फेंक स्पर्धा में विकास गौड़ा ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें