scorecardresearch
 

IPL 2022: एक करोड़ का जुर्माना, मैच बैन...IPL में बायो-बबल तोड़ना पड़ेगा भारी, BCCI लेगा ये एक्शन

आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान कुछ टीमों के बबल में कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे, जिसके चलते सीजन को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. बाद में यूएई के मैदानों पर आईपीएल 2021 के बाकी मुकाबले आयोजित हुए थे.

X
IPL Trophy IPL Trophy
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च से
  • बॉयो-बबल का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 की शुरुआत में अब दो हफ्ते से कम का समय बचा हुआ है. इस मेगा टी20 लीग के सभी टीमें अपनी रणनीतियां बनाने में जुटी हुई हैं. क्रिकेट फैन्स को भी इस लीग के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है. अब इस सबसे पहले एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2022 में बॉयो-बबल उल्लंघन करने पर टीमों एवं खिलाड़ियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बायो बबल के नियम तोड़ने पर बीसीसीआई (BCCI) खिलाड़ियों पर मैच प्रतिबंध, टीम के अंक काटने और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान करने जा रही है.

आईपीएल 2021 बायो-बबल उल्लंघन के चलते काफी सुर्खियों में आया था. उस दौरान कुछ टीमों के बबल में कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे, जिसके चलते सीजन को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. फिर कुछ महीनों बाद यूएई में आईपीएल 2021 के बाकी मुकाबले आयोजित हुए थे.

बायो-बबल तोड़ने पर खिलाड़ियों एवं अधिकारियों के लिए:

पहली गलती- पहली बार बबल तोड़ने पर 7 दिन का क्वारंटीन एवं उस अवधि में मिस किए गए मैचों के लिए नहीं मिलेंगे पैसे

दूसरी गलती - दूसरी बार बबल तोड़ने पर 7 दिन की अवधि के लिए क्वारंटीन के अलावा एक मैच का निलंबन (बिना वेतन).

तीसरी गलती- शेष सीजन के लिए टूर्नामेंट से बाहर और किसी रिप्लेसमेंट की भी अनुमति नहीं होगी.

क्लिक करें- IPL 2022: एक पारी में मिलेंगे 2 DRS, सुपर ओवर पर भी नियम, जानें इस बार क्या-क्या बदलेगा

परिवार के किसी सदस्य के बबल तोड़ने पर:

पहला अपराध- 7 दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ेगा.

दूसरा अपराध - शेष मैचों के लिए बायोबल से बाहर कर दिया जाएगा.

अगर आईपीएल 2022 के दौरान कोई फ्रेंचाइजी किसी बाहरी व्यक्ति को बबल में लाती है तो उसे सजा के तौर पर एक करोड़ रुपये चुकाने पड़ सकते हैं. साथ ही ऐसी गलती अगर दोबारा होगी तो टीम के एक अंक और तीसरी बार ऐसा होने पर दो अंक काट लिए जाएंगे.

पहली गलती- फ्रेंचाइजी द्वारा BCCI को INR 1,00,00,000 (एक करोड़ रुपये) का देय जुर्माना.

दूसरी गलती - 1 अंक की कटौती.

तीसरी या उससे ज्यादा- प्रत्येक के लिए 2 अंक की कटौती.

बीसीसीआई ने कोरोनावायरस के खतरों को ध्यान में रखते हुए मुंबई और पुणे में चार स्थानों पर 70 लीग मैच कराने का फैसला किया है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच होंगे. सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेंगी, जबकि ब्रेबोर्न और पुणे के एमसीए स्टेडियम में 3-3 मुकाबले आयोजित किए जाएंगे. प्लेऑफ मुकाबले के लिए वेन्यू की घोषणा बाद में की जाएगी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें