scorecardresearch
 

Virat Kohli ICC Test Ranking: विराट कोहली की बादशाहत का पतन, 2053 दिन बाद टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर

विराट कोहली की बुरी फॉर्म का असर दिखने लगा है. ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली टॉप-10 से भी बाहर हो गए हैं. ये करीब 6 साल बाद हुआ है जब विराट टॉप-10 का हिस्सा नहीं हैं.

X
Virat Kohli (Getty Images) Virat Kohli (Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आईसीसी ने ताज़ा टेस्ट रैंकिंग जारी की
  • विराट कोहली 13वें नंबर पर पहुंचे
  • करीब 6 साल बाद टॉप-10 से बाहर हुए कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया को कई झटके लगे हैं. मैच खत्म होने के बाद आईसीसी द्वारा टेस्ट रैंकिंग भी अपडेट की गई है. और इसमें सबसे बड़ा झटका टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को लगा है. विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर हो गए हैं, ये करीब 6 साल बाद हुआ है कि विराट टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 का हिस्सा नहीं हैं. 

विराट कोहली पिछले तीन साल से शतक के इंतज़ार में हैं, एजबेस्टन टेस्ट में भी उनका बल्ला खामोश रहा और यही कारण है कि उन्हें टेस्ट रैंकिंग में इतना ज़बरदस्त घाटा हुआ है. ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली अब 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं, उन्हें इस बार चार पायदान का घाटा हुआ है. 

विराट कोहली करीब 2053 दिनों के बाद टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर आए हैं. जो बताता है कि एक लंबे वक्त तक विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में राज़ किया. लेकिन अब वह रनों के लिए संघर्ष कर रहे हैं जिसका असर आंकड़ों में साफ दिखता है. 


विराट कोहली की बेस्ट रैंकिंग की बात करें तो वह 2018 में नंबर-1 पर पहुंचे थे, तब उनकी रेटिंग 937 थी. अब जब विराट कोहली नंबर-13 पर पहुंचे हैं, तब उनकी रेटिंग 714 हो गई है. इस वक्त इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट नंबर-1 पर हैं, जिनकी रेटिंग 923 है. 

विराट कोहली एक लंबे वक्त से औसत फॉर्म में चल रहे हैं. साल 2019 में उनके बल्ले से आखिरी बार शतक निकला था, उसके बाद से वह इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी सेंचुरी नहीं जमा पाए हैं. तब से अबतक विराट कोहली करीब 75 इंटरनेशनल पारियां खेल चुके हैं, जिसमें उनका औसत सिर्फ 36 के आसपास का रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें