scorecardresearch
 

धर्मशाला मैच: PCB ने आईसीसी को लिखी चिट्ठी, मैच वेन्यू शिफ्ट करने की मांग की

आईसीसी वर्ल्ड टी20 के दौरान हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने वाले भारत-पाक क्रिकेट मैच के लिए पाकिस्तानी टीम बुधवार को भारत के लिए रवाना नहीं होगी. पाकिस्तान ने इस मैच को लेकर कुछ चिंताएं जताई है जिस कारण टीम की रवानगी में देरी हो रही है.

X
धर्मशाला में 19 मार्च को होना है भारत-पाक मैच धर्मशाला में 19 मार्च को होना है भारत-पाक मैच

आईसीसी वर्ल्ड टी20 के दौरान हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में होने वाले भारत-पाक क्रिकेट मैच को लेकर सस्पेंस बना हुआ है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तानी टीम बुधवार को भारत के लिए रवाना नहीं होगी. पाकिस्तान ने इस मैच को लेकर कुछ चिंताएं जताई है जिस कारण टीम की रवानगी में देरी हो रही है. पीसीबी के प्रवक्ता अमजद हुसैन भट्टी ने इंडिया टुडे को बताया कि पाकिस्तानी गृह मंत्रालय की क्लियरेंस मिलने के बाद ही टीम की रवानगी हो सकती है. पाकिस्तान ने इस मैच को लेकर कुछ सुरक्षा चिंता जताई है.

मैच कोलकाता या मोहाली ले जाने की मांग
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन शहरयार खान ने आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन को लिखा है कि धर्मशाला की हालत और हिमाचल प्रदेश के सीएम के रुख को देखते हुए मैच को शिफ्ट कर दिया जाना चाहिए. खान ने पत्र में मैच करवाए जाने के लिए वेन्यू के तौर पर कोलकाता या मोहाली स्टेडियम पर विचार करने की मांग की है.

डीजीपी और एडिशनल सेक्रेटरी ने खड़े किए हाथ
मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के डीजीपी और एडिशनल सेक्रेटरी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को बताया कि धर्मशाला में हालात ठीक नहीं हैं. पूर्व सैनिकों और शहीदों के परिवार मैच के आयोजन को लेकर बेहद नाराज हैं. इस मुद्दे पर बुधवार को बीसीसीआई बयान देगी.

इससे पहले दिल्ली में हुई बैठक के बाद गृह मंत्रालय के सूत्रों ने साफ कर दिया था कि धर्मशाला ही भारत-पाक मैच का वेन्यू होगा और पाकिस्तानी सुरक्षा टीम ने सुरक्षा को लेकर सहमति जाहिर की है.

टीम के साथ फैंस की सुरक्षा पर भी चर्चा
दिल्ली में मंगलवार शाम को गृह मंत्रालय में बैठक हुई जिसमें बीसीसीआई के अधिकारी भी शामिल हुए. बैठक में सुरक्षा व्यवस्था में अबतक हुई प्रगति की जानकारी ली गई. मंत्रालय ने राज्य सरकार की ओर से किए गए सुरक्षा इंतजाम पर भी चर्चा की. पाकिस्तान सुरक्षा जांच टीम के संतुष्ट होने के बारे में मंत्रालय ने बीसीसीआई से जानकारी ली. बैठक में पाक टीम की सुरक्षा के साथ ही सैकड़ों की संख्या में भारत आने वाले क्रिकेट फैंस के लिए सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी बात हुई.

पाकिस्तान के मंत्री करेंगे अंतिम फैसला
गृह मंत्रालय में हुई अहम बैठक में आईसीसी वर्ल्ड टी20 टूर्नामेंट के निदेशक डॉ. एम. वी, श्रीधर, पाकिस्तानी जांच टीम, बीसीसीआई के संबंधित अधिकारी और हिमाचल प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ अध‍िकारी मौजूद थे. बीसीसीआई ने मंत्रालय से कहा कि कहा कि पाकिस्तान की ओर से हरी झंडी मिल जाने पर मैच तय समय पर करवाने के लिए हमने सारी तैयारी कर रखी है. पाकिस्तान सरकार के गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान जांच टीम की समीक्षा रिपोर्ट पर अंतिम फैसला करेंगे.

19 मार्च को तय है भारत-पाक मैच
आईसीसी वर्ल्ड टी20 का मंगलवार से आगाज हो गया. पहले राउंड में क्वालिंफाइंग राउंड के मैच होने हैं. उसके बाद 15 मार्च से दूसरा दौर शुरू होगा. आईसीसी वर्ल्ड टी20 कप में 19 मार्च को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम धर्मशाला में भारत-पाकिस्तान का मैच होना है. गृह मंत्रालय की बैठक में पाकिस्तान टीम के साथ-साथ वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहीं बाकी टीमों की सुरक्षा पर भी चर्चा हुई. पाकिस्तानी जांच टीम ने सुरक्षा इंतजामों से रजामंदी जताई.

पहले सुरक्षा देने से इनकार फिर राजी हुए वीरभद्र
धर्मशाला में सुरक्षा का जायजा लेने पाकिस्तान से आई जांच टीम से मुलाकात में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने साफ शब्दों में कहा था कि राज्य सरकार इस मैच के लिए सुरक्षा उपलब्ध नहीं करा पाएगी. सीएम ने कहा कि हमारी सरकार मैच को कोई खास सुरक्षा नहीं दे पाएगी. हालांकि, बाद में एमएचए के सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार सुरक्षा देने को तैयार हो गई है.

दोनों देशों में हो रही सियासत
इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान में सियासत हो रही है. बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर का दावा है कि मैच की मंजूरी को लेकर कहीं कोई समस्या नहीं है. लेकिन पाकिस्तानी टीम के कप्तान इमरान खान ने कहा है कि पाकिस्तान को धर्मशाला में मैच नहीं खेलना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें