scorecardresearch
 

Mithali Raj Retirement: मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल के करियर को विराम

भारतीय महिला टीम की दिग्गज प्लेयर मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. मिताली ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कहा और फैन्स के लिए एक इमोशनल मैसेज शेयर किया.

X
Mithali Raj (File) Mithali Raj (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा
  • 39 साल की उम्र में रिटायर हुईं मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट की रीढ़ कहे जाने वालीं मिताली राज (Mithali Raj) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. मिताली राज पिछले 23 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही थीं, अब बुधवार को 39 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा. 

मिताली राज ने दो दशक से लंबे चले अपने क्रिकेट करियर में पूरी तरह राज़ किया. वह भारत में महिला क्रिकेट की पहचान हैं, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला हैं. बतौर कप्तान भी सबसे ज्यादा जीत उनके नाम ही हैं. ऐसे में मिताली राज का रिटायरमेंट लेना महिला क्रिकेट वर्ल्ड में एक बड़ी घटना है. 

रिटायरमेंट लेते हुए इमोशनल हुईं मिताली राज

39 साल की मिताली राज ने 8 जून को ट्विटर पर एक लंबा संदेश जारी कर संन्यास का ऐलान किया. मिताली ने अपने मैसेज में लिखा कि मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे. हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं.

मिताली राज मैसेज

मिताली राज ने अपने मैसेज में लिखा कि मैंने जब भी फील्ड पर कदम रखा, हमेशा अपना बेहतर करने की कोशिश की और टीम को जीत दिलाने पर फोकस किया. मुझे लगता है कि अपने करियर को अलविदा कहने का यही सही वक्त है, जहां पर भारत का भविष्य युवा प्लेयर्स के हाथ में है. मैं बीसीसीआई, सचिव जय शाह और बाकी सभी अधिकारियों का शुक्रिया अदा करती हूं.

मिताली राज ने आगे कहा कि कई साल तक टीम की कप्तानी करना मेरे लिए गर्व की बात रही, इस वक्त ने मुझे एक इंसान के तौर पर बेहतर बनाया, साथ ही महिला क्रिकेट को भी आगे बढ़ाया. ये सफर भले ही यहां पर खत्म हो रहा है लेकिन मैं किसी ना किसी रूप में क्रिकेट के साथ जुड़ी रहूंगी.

क्लिक करें: मिताली राज: नींद से प्यार करने वाली क्रिकेटर, जिसने देश में महिला क्रिकेट की ‘अलख’ जगा दी

रिकार्ड का दूसरा नाम मिताली राज...

मिताली राज मौजूदा वक्त में ना सिर्फ भारत की बल्कि दुनिया की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटर में से एक रही हैं. उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, साथ ही भारत के लिए लंबे वक्त तक कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी मिताली राज के नाम पर ही है. 

अगर मिताली राज के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 232 वनडे मैच में 7805 रन बनाए हैं, इस दौरान मिताली का औसत 50.68 का रहा है. वनडे क्रिकेट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं. मिताली राज के नाम 7 शतक और 64 अर्धशतक हैं.

मिताली ने अपने 23 साल के करियर में सिर्फ 12 ही टेस्ट मैच खेले हैं, इनमें 43.68 की औसत से 699 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक (214 रन) भी शामिल हैं. वहीं अगर इंटरनेशनल टी-20 की बात करें तो उन्होंने 89 मैच में 2364 रन बनाए हैं, टी-20 इंटरनेशनल में भी मिताली ने 17 फिफ्टी जड़ी हैं.

मिताली राज के नाम बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 155 वनडे मैच में कप्तानी की, जिसमें 89 में जीत और 63 में हार मिली है. मिताली राज दुनिया की इकलौती ऐसी कप्तान हैं, जिन्होंने 150 से अधिक वनडे मैच में कप्तानी की है. 

बतौर कप्तान रिकॉर्ड-
मिताली राज (भारत)- कुल मैच 155, जीत 89, हार 63
सी. एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- कुल मैच 117, जीत 72, हार 38
बी. क्लार्क (ऑस्ट्रेलिया)- कुल मैच 101, जीत 83, हार 17 

वनडे में सबसे ज्यादा रन
मिताली राज (भारत)- 232 मैच, 7805 रन, 50.68 औसत
सी. एडवर्ड्स (इंग्लैंड)- 191 मैच, 5992 रन, 38.16 औसत
सारा टेलर (वेस्टइंडीज़)- 145 मैच, 5298 रन, 44.15 औसत
 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें