scorecardresearch
 

पुजारा-रहाणे को छोड़ भारतीय बल्लेबाजों ने टेके घुटने, 239 रन पर गिरे सात विकेट

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया ने सात विकेट के नुकसान पर 239 रन बना लिए हैं. पहले दिन का खेल खत्म होने तक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (14) और रवींद्र जडेजा (0) के स्कोर पर क्रीज पर टिके हैं. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे को छोड़ दें तो पहले दिन कोई भी भारतीय बल्लेबाज उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया.

चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे ने खेली शानदार पारी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे ने खेली शानदार पारी

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में पहले दिन टीम इंडिया ने सात विकेट के नुकसान पर 239 रन बना लिए हैं. पहले दिन का खेल खत्म होने तक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (14) और रवींद्र जडेजा (0) के स्कोर पर क्रीज पर टिके हैं. चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्या रहाणे को छोड़ दें तो पहले दिन कोई भी भारतीय बल्लेबाज उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया.

कीवी गेंदबाजों के आगे लड़खड़ाए भारतीय बल्लेबाज
पुजारा और रहाणे की बल्लेबाजी को छोड़ दे तों कोई भी भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका. न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने तीन, जीतन पटेल ने दो विकेट झटके, जबकि ट्रेंट बोल्ट और नील वागनर ने एक-एक विकेट झटका.

शतक से चूके पुजारा
चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर अनलकी रहे. वो महज 13 रन से शतक लगाने से चूक गए. पुजारा ने 87 की बेहतरीन पारी खेली. कानपुर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में पुजारा ने (62 और 78) रन की बेहतरीन पारियां खेली थीं. उनकी इस शानदार पारी की बौदलत भारतीय टीम दबाव से निकल सकी.

रहाणे ने खेली शानदार पारी
अजिंक्या रहाणे ने बेहतरीन (77) रन की पारी खेली. उन्होंने पुजारा के साथ मिलकर चौथे विकेट लिए 141 रनों की साझेदारी की और टीम इंडिया को मुश्किल स्थिति से निकाला. राहणे ने अपनी इस पारी में 11 चौके लगाए.

धवन ने किया निराश
गौतम गंभीर की जगह शिखर धवन को टीम में शामिल किए जाने से कई सवाल खड़े हुए. धवन का खराब फॉर्म इस टेस्ट मैच की पहली पारी में भी जारी रहा. इससे वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने पांच पारियों में 21, 84, 27, 1 और 26 रन बनाए थे. इसके अलावा कानपुर टेस्ट मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले मुरली विजय सिर्फ नौ रन की पारी खेलकर चलते बने.

फिर फेल हुए कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला पूरी तरह से फेल हो रहा है. कोहली ईडन गार्डन्स की पहली पारी में भी सिर्फ नौ रन बनाकर चलते बने. कानपुर टेस्ट मैच में भी कोहली दो पारियों में सिर्फ 27 रन ही बना सके थे. कोहली का खराब फॉर्म भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय बन गया है. कप्तान विराट कोहली ने जुलाई में नार्थ साउंड में वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन के बाद कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया है. उन्होंने पिछली 5 पारियों में 43 रन जोड़े हैं. जिसमें कोलकाता टेस्ट के पहली पारी के 9 रन भी शामिल हैं. हालांकि इस मैच से पहले ही विराट ने अपने फेल होने पर कहा था कि उन्हें फॉर्म में नहीं होने जैसी कोई समस्या नहीं है और इसे लेकर परेशान भी नहीं हैं.

बीमारी के चलते विलियम्सन दूसरे टेस्ट से बाहर
इस मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम को बड़ा झटका लगा. विलियम्सन बीमारी के चलते इस टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए हैं. उनकी जगह रॉल टेलर को कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया है. कानपुर टेस्ट मैच में विलियम्सन ने शानदार बल्लेबाजी की थी.

नहीं मिला गंभीर को मौका
कानपुर टेस्ट मैच में चोट की वजह से बाहर हुए केएल राहुल की जगह गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया है. लेकिन कोलकाता टेस्ट मैच में प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह नहीं मिली है. गंभीर की दो साल बाद भारतीय टीम में वापसी हुई हैं. उन्होंने घरेलू मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया था.

भारत के पास है नंबर एक टेस्ट टीम बनने का मौका
टीम इंडिया जीत के रथ पर सवार है. अब ‘विराट’ सेना की निगाहें कोलकाता टेस्ट मैच जीतकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनने पर है. भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर खेले गए पिछले 12 मुकाबलों में से एक में भी हार का सामना नहीं किया है. टीम इंडिया ने 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की और दो मैच ड्रॉ रहे. तीन मैचों की सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम पाकिस्तान से एक स्थान पीछे थी और अब उसकी निगाहें कोलकाता टेस्ट में जीत दर्ज कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने पर हैं.

स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार होगी पिच
कानपुर टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजों ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी. आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने 16 विकेट झटके थे. ईडन गार्डन्स का विकेट भी स्पिन गेंदबाजों से लिए मददगार साबित होगा. हालांकि कोलकाता की विकेट नई बनाई गई है. जिसका इस्तेमाल पहली बार हो रहा है. पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली के मुताबिक कोलकाता पिच पर नमी रहेगी. गेंदबाजों को शुरुआत में टर्न नहीं मिलेगा.


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें