scorecardresearch
 

Joe Root Most Test Centuries: जो रूट के एक तीर ने चार खिलाड़ियों को निशाना बनाया, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ भी 'घायल'

इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय टीम को 7 विकेट से हराया. जो रूट ने नाबाद 142 और बेयरस्टो ने 114 रन बनाए. रूट ने शतक के साथ बनाया नया रिकॉर्ड...

X
Virat Kohli and Joe Root (Twitter) Virat Kohli and Joe Root (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एजबेस्टन टेस्ट में जो रूट ने लगाया 28वां शतक
  • सबसे ज्यादा शतक के मामले में बनाया नया रिकॉर्ड

Joe Root, Most Test Centuries: इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान जो रूट शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने कई रिकॉर्ड ध्वस्त किए हैं. इस बार भी उन्होंने एक तीर से चार खिलाड़ियों को निशाना बनाया है. इसमें पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ भी हैं. 

दरअसल, जो रूट ने टीम इंडिया के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में नाबाद शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई है. टेस्ट करियर में जो रूट का यह 28वां शतक रहा. इस तरह रूट ने सबसे ज्यादा टेस्ट शतक के मामले में चार खिलाड़ियों को एक साथ पीछे छोड़ा है.

यह चार प्लेयर विराट कोहली, स्टीव स्मिथ के अलावा साउथ अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई एलेन बॉर्डर हैं. इन सभी ने अब तक बराबर 27-27 टेस्ट शतक लगाए हैं. इनमें से कोहली और स्मिथ अभी खेल रहे हैं. ऐसे में उनके पास फिर से रूट को पछाड़ने का मौका है.    

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक के मामले में रूट दूसरे इंग्लिश प्लेयर

जो रूट सबसे ज्यादा टेस्ट शतक के मामले में दूसरे इंग्लिश प्लेयर और ओवरऑल 17वें खिलाड़ी हैं. बता दें कि इंग्लैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले पूर्व प्लेयर एलेस्टर कुक टॉप पर हैं, जिन्होंने 161 टेस्ट में 33 शतक जमाए. दूसरे नंबर पर मौजूद जो रूट ने 121 टेस्ट में अब तक 28 शतक लगाए हैं. वहीं, ओवरऑल लिस्ट में लीजेंड सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट में 51 शतक के साथ टॉप पर काबिज हैं.

सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले टॉप-5 प्लेयर

सचिन तेंदुलकर - 51
जैक कैलिस - 45
रिकी पोंटिंग - 41
कुमार संगाकारा - 38
राहुल द्रविड़ - 36

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को एजबेस्टन टेस्ट में हराया

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पिछले साल (2021) में पांच टेस्ट की सीरीज खेली गई थी. तब कोरोना मामलों के कारण आखिरी टेस्ट नहीं हो सका था, जो अब एजबेस्टन में हुआ. इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया. इस तरह सीरीज 2-2 से ड्रॉ हो गई.

एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 378 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में इंग्लिश टीम ने 3 विकेट गंवाकर 378 रन बनाते हुए मैच जीत लिया. जो रूट ने नाबाद 142 और बेयरस्टो ने 114 रन बनाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 416 और दूसरी पारी में 245 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने पहली पारी में 284 का स्कोर बनाया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें