scorecardresearch
 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धोनी नहीं विराट करेंगे वनडे टीम की कप्तानी!

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम की बागडोर भी विराट कोहली को दिए जाने की तैयारी चल रही है. सूत्रों के मुताबिक चयनकर्ता धोनी पर कोहली को तरजीह देने का मन बना चुके हैं.

धोनी वनडे टीम की कप्तानी करते न दिखेंगे! धोनी वनडे टीम की कप्तानी करते न दिखेंगे!

जी हां, आपने सही पढ़ा. हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन सूत्र के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम की बागडोर विराट कोहली को दिए जाने की तैयारी चल रही है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन होना है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बीसीसीआई के चयनकर्ताओं की नई दिल्ली में 15 सितंबर को मीटिंग होने वाली है. इस रिपोर्ट के मुताबिक चयनकर्ता इस सीरीज में विराट कोहली को बतौर कप्तान उतारने के मूड में हैं.

टेस्ट में कप्तानी कर रहे विराट कोहली और मौजूदा वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान में एक दूसरे से ठीक विपरीत दिखते हैं. और चयनकर्ता इसी मामले को लेकर धोनी पर कोहली को तरजीह देने का मन बना रहे हैं.

क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, शिखर धवन, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव टीम इंडिया के लिए खेलते हैं. इन सभी फॉर्मेट में इनके साथ ही कोहली भी खेलते हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन करते हुए सीरीज में पिछड़ने के बावजूद श्रीलंका पर जीत दर्ज की. चयनकर्ताओं को लगता है कि युवा और जोशीले विराट कोहली की कप्तानी में टीम कहीं अधिक उत्साहित दिखती है और धोनी की तुलना में वो इनसे बेहतर प्रदर्शन करवा सकते हैं. साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत में ही मैच खेले जाने हैं. तो उन्हें विदेशी दौरे पर बतौर नियमित कप्तान के उतारे जाने से पहले अपनी ही धरती पर मौका दिया जाना चाहिए.

सूत्र के मुताबिक, ‘चयनकर्ताओं ने पिछली बैठक में भी कोहली को सभी फॉर्मेट में कप्तान बनाने पर चर्चा की थी. धोनी सबसे सफल भारतीय क्रिकेट कप्तान हैं और कोहली बिल्कुल नए. चयनकर्ता इसको लेकर पशोपेश में रहे. हालांकि उनके बीच इस बात पर सहमति थी कि अगले सत्र में टीम को भारत में ही अधिकतम मैच खेलना है और विदेशी धरती पर बड़े दौरे से पहले विराट को बागडोर सौंप दी जानी चाहिए.’

हालांकि इस दौरान इस बात पर भी सहमति बनी थी कि अगले साल टी20 वर्ल्ड कप तक धोनी को ही इस फॉर्मेट का कप्तान रहने दिया जाए.

सूत्र ने आगे बताया, ‘खिलाड़ियों की खेलते रहने की एक सीमा होती है. एक निश्चित तारीख. ऐसा ही कप्तान के साथ भी है. और धोनी अपने करियर के अंतिम दौर में हैं. इस बात की संभावना बहुत नहीं दिखती कि वो टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम के साथ बने रहें. तो अगर नेतृत्व में परिवर्तन करना है तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से ही यह लागू हो जाएगा.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें