scorecardresearch
 

IND vs NZ: अब रोहित-द्रविड़ की जोड़ी का दिखेगा कमाल, आज से भारतीय क्रिकेट में नए युग का सूत्रपात

रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ आज (बुधवार) से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. जयपुर में सीरीज का पहला मुकाबला शाम 7: 00 बजे से खेला जाएगा.

X
Rahul Dravid and Rohit Sharma (Twitter) Rahul Dravid and Rohit Sharma (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का आगाज
  • राहुल द्रविड़ की निगरानी में उतरेगी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद टीम इंडिया नई शुरुआत की दहलीज पर है. रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ आज (बुधवार) से तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज शुरू हो रही है. जयपुर में सीरीज का पहला मुकाबला शाम 7: 00 बजे से खेला जाएगा. 

अगले टी20 WC के लिए 11 महीने का समय

द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा. इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे. यूएई में टी20 वर्ल्ड कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पंड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है. पंड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं.

हार्दिक के विकल्प के तौर पर वेंकटेश अय्यर!

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं. भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है तथा आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है.

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है उनमें ऋतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं. चहल को टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था.

... एक और तेज गेंदबाज की होगी तलाश

जसप्रीत बुमराह को सीरीज के लिए विश्राम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा, जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके. यूएई में भी देखा गया था अतिरिक्त तेजी से की गई गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाहें रहेंगी. भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है.

कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया अगले साल टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा.

रोहित-राहुल की जोड़ी कर सकती है आगाज

रोहित और उपकप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं, लेकिन ईशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है. यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाए, लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं.

सूर्यकुमार यादव विश्व कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाए, लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है. रवींद्र जडेजा को विश्राम दिए जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह भर सकते हैं, जबकि आर अश्विन के प्लेइंग इलेवन में बने रहने की संभावना है.

फाइनल की निराशा के बाद उतरेगी NZ टीम

विश्व कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला. मुख्य कोच गैरी स्टीड पहले ही कह चुके हैं कि उनकी टीम को किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें विश्व कप फाइनल की निराशा के बाद फिर से एकजुट होना भी शामिल है.

कप्तान केन विलियमसन को टी20 सीरीज के लिए विश्राम दिया गया है, ताकि वे इसके बाद होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तरोताजा हो सकें, तेज गेंदबाज टिम साउदी उनकी गैरमौजूदगी में टीम की अगुआई करेंगे.

साउदी के साथ गेंदबाजी की अगुआई ट्रेंट बोल्ट करेंगे और बल्लेबाजी में डेरिल मिचेल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी न्यूजीलैंड को खतरनाक टीम बनाती है. न्यूजीलैंड उन खिलाड़ियों को भी मौका दे सकता है जिन्हें यूएई में अवसर नहीं मिला था. 

इस सीरीज में रोहित और ईश सोढ़ी के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है, क्योंकि भारतीय कप्तान को कलाई के स्पिनरों को खेलने में कुछ दिक्कत होती है.

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें