scorecardresearch
 

ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत का धमाका, बांग्लादेश का 2-0 से किया सूपड़ा साफ

कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है. विराट कोहली की सेना ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज कर ली है.

India vs Bangladesh (IND vs BAN) Pink Ball Test Match Live Score, 2nd Test Day 3 India vs Bangladesh (IND vs BAN) Pink Ball Test Match Live Score, 2nd Test Day 3

  • भारत ने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज की
  • भारत ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया

कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है. विराट कोहली की सेना ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज कर ली है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. बताते चले कि भारत ने इंदौर टेस्ट में तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी. इसके बाद कोलकाता में भी भारत ने बांग्लादेश को मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में ये लगातार 7वीं जीत है. इस जीत के बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में भारत के 360 अंक हो गए हैं. पहले से ही प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही भारतीय टीम की स्थिति और भी मजबूत हो गई है. 

रविवार को कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट के तीसरे दिन ही भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से रौंद दिया. डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में 106 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. पहली पारी के आधार पर भारत को 241 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 195 रनों पर ढेर हो गई और इस तरह भारत ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में जीत के साथ धमाका कर दिया. दूसरी पारी में बांग्लादेश की ओर से मुश्फिकुर रहीम ने सबसे अधिक 74 रन बनाए. इस पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए.

दूसरी पारी में यूं ढेर हुआ बांग्लादेश

दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. ईशांत ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर शादमान इस्लाम (0) को आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दिया. अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ईशांत ने बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक को भी बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

उमेश यादव ने नौ के कुल स्कोर पर मोहम्मद मिथुन को पवेलियन लौटा मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया.दूसरे छोर पर खड़े सलामी बल्लेबाज इमरूल काएस पांच रनों के निजी स्कोर पर किसी तरह पहुंचे थे, लेकिन ईशांत ने यह सुनिश्चित किया कि वह इससे आगे नहीं जा पाएं. 13 रनों पर चार विकेट, यह आंकड़े बांग्लादेश के स्कोरबोर्ड पर थे.

यहां से रहीम का संघर्ष शुरू हुआ, जिसमें महमूदुल्लाह ने भी उनका साथ दिया. महमूदुल्लाह हालांकि थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि 39 के निजी स्कोर पर वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए. उनके स्थान पर बल्लेबाजी करने आए मेहदी हसन मिराज 15 के स्कोर से आगे जा नहीं पाए. ईशांत ने उन्हें 133 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया.

इस बीच रहीम लगातार रन करते रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. मेहमान टीम की तरफ से इस मुश्किल लड़ाई को उन्होंने किसी तरह जारी रखा. अंपायर ने एक बार उन्हें रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया था, लेकिन रहीम ने तुरंत रिव्यू लिया जिसमें वो बच गए. उमेश ने हालांकि 152 के कुल स्कोर पर ही तैजुल इस्लाम को 11 रनों पर आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई.

बांग्लादेश की ओर से मुश्फिकुर रहीम ने सबसे अधिक 74 रन बनाए. रहीम ने रविवार को अपने स्कोर 59 रनों से आगे खेलते हुए कई आकर्षक शॉट लगाए लेकिन अंतत: वह उमेश का शिकार हुए. रहीम ने 96 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए. अल अमीन हुसैन ने भी 21 रनों की आकर्षक पारी खेली.

इस पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए. ईशांत शर्मा को चार विकेट मिले. इस तरह इशांत ने इस मैच में कुल नौ और उमेश ने आठ विकेट अपने नाम किए. इस पारी में बांग्लादेश के नौ विकेट गिरे. महमूदुल्लाह शनिवार को 39 के निजी योग पर रिटायर्ड हर्ट हुए थे. वह रविवार को बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके. लोकल ब्वाए मोहम्मद शमी ने इस मैच में दो विकेट लिए.

भारत ने 347 रन पर घोषित की पहली पारी

टीम इंडिया ने 347 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी. पहली पारी के आधार पर भारत को 241 रनों की बढ़त मिली है. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 136 रन बनाए. कप्तान कोहली ने 194 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 136 रनों की पारी खेली. यह कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 55 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन बनाए.

बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने तीन-तीन जबकि अबु जाएद ने दो और तैजुल इस्लाम ने एक विकेट लिया. सबसे ज्यादा पारी घोषित करने के मामले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में पारी घोषित कर भारत ने 7वीं बार यह कारनामा किया है. जबकि इंग्लैंड ने 2009 में छह बार टेस्ट में पारी घोषित की थी.

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को हालांकि ठोस शुरुआत नहीं मिली. ऑफ स्टम्प के बाहर लगातार परेशान हो रहे मयंक अग्रवाल इसी तरह की गेंद पर गली में मेहदी हसन मिराज के हाथों लपके गए. मयंक ने 14 रन बनाए. उनका विकेट 26 के कुल स्कोर पर गिरा. रोहित शर्मा (21) को इबादत हुसैन ने एलबीडबल्यू करा भारत को दूसरा झटका दिया. इसके बाद कोहली और पुजारा ने बेहतरीन साझेदारी की.

कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की. 137 के कुल स्कोर पर इबादत हुसैन ने इस जोड़ी पर ब्रेक लगाया. इबादत की गेंद ने पुजारा की उम्मीद से थोड़ा ज्यादा उछाल और स्विंग लिया, नतीजन गेंद उनके बल्ले के बाहरी हिस्से से टकराकर शादमान इस्लाम के हाथों में चली गई. पुजारा ने 105 गेंदों की पारी में 55 रन बनाए. पुजारा ने अपनी पारी में आठ चौके भी मारे.

कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन तीन विकेट के नुकसान पर 174 रनों से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. 236 के कुल स्कोर पर तैजुल ने रहाणे की 51 रनों की पारी का अंत कर दिया. रहाणे ने 69 गेंदों पर सात चौके लगाए.

कोहली ने उनके जाने के बाद अपना 27वां टेस्ट शतक पूरा किया. इसी शतक के साथ कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है. कोहली ने इस स्थान से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को हटाया है. अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 25 शतक हैं.

वहीं खेल के तीनों प्रारूप में कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में कोहली और पोटिंग एक साथ हैं. दोनों के नाम सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 41-41 शतक हैं.

कप्तान का विकेट दूसरे सत्र में गिरा. उनको पवेलियन भेजने में तैजुल का अहम योगदान रहा जिन्होंने इबादत हुसैन की गेंद पर फाइन लेग पर कोहली का बेहतरीन कैच लपका. कोहली ने 194 गेंदों पारी में 18 चौके मारे और 136 रन बनाए. उनसे पहले रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर अबु जाएद का शिकार हो गए.

कोहली के बाद भारत ने रविचंद्रन अश्विन (9), उमेश यादव (0) और ईशांत शर्मा (0) के विकेट खोए. मोहम्मद शमी 10 और ऋद्धिमान साहा 17 रन बनाकर नाबाद लौटे. बांग्लादेश के लिए अल अमीन हुसैन, इबादत ने तीन-तीन विकेट लिए. अबु जाएद के हिस्से दो सफलताएं आईं. एक विकेट तैजुल के हिस्से आया.

ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच में कोहली का कमाल

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक डे नाइट टेस्ट मैच में शतक जड़ दिया है. वह डे नाइट टेस्ट मैच में शतक ठोकने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. यह विराट कोहली के करियर का 27वां टेस्ट शतक है. कप्तान के तौर पर सर्वाधिक शतक के मामले में विराट कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने 20 टेस्ट शतक ठोक दिए हैं जबकि रिकी पोंटिंग ने 19 टेस्ट शतक लगाए थे. कप्तान के तौर पर सर्वाधिक शतक के मामले में पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ 25 शतकों के साथ टॉप पर हैं.

टेस्ट कप्तान के तौर पर सर्वाधिक शतक

25 शतक: ग्रीम स्मिथ

20 शतक: विराट कोहली

19 शतक: रिकी पोंटिंग

15 शतक: एलन बॉर्डर/स्टीव वॉ/स्टीव स्मिथ

ईशांत के पंच से बांग्लादेश 106 पर ऑलआउट

भारतीय गेंदबाजों ने पिंक बॉल से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया और बांग्लादेश टीम को पहली पारी में 30.3 ओवरों में 106 रनों पर ढेर कर दिया. बांग्लादेश की ओर से शादमान इस्लाम ने सबसे अधिक 29 रन बनाए जबकि लिटन दास (रिटायर्ड हर्ट) ने 24 रन जोड़े. मेहमान टीम के तीन बल्लेबाज ही दहाई तक पहुंच सके.

ऋषभ पंत को टीम इंडिया ने किया रिलीज, साहा के कवर के तौर पर जुड़ा यह कीपर

दास के स्थान पर मेहदी हसन को कॉनसेशन प्लेयर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. उन्होंने आठ रन बनाए. भारत की ओर से ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए. उमेश यादव ने तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद समी को दो सफलताएं मिली. ईशांत ने 2007 के बाद भारत में पहली बार एक पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं.

गुलाबी गेंद से पहली बार खेल रहे बांग्लादेशी बल्लेबाज अतिरिक्त स्विंग के सामने पैर नहीं चला पाए. ईशांत शर्मा ने इमरुल काएस (4) को 15 के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू करा दिया. दो रन बाद कप्तान मोमिनुल हक, उमेश यादव की स्विंग लेती गेंद पर स्लिप रोहित शर्मा द्वारा बेहतरीन तरीके से लपके गए.

मुश्फिकुर रहीम से बांग्लादेश को उम्मीदें थीं, लेकिन स्थानीय खिलाड़ी मोहम्मद शमी की गेंद का उनके पास जवाब नहीं था जो उनकी गिल्लियां ले उड़ी. रहीम चार गेंद खेलने के बाद भी खाता नही खोल पाए. उनके जाने के बाद टीम का स्कोर 26 रनों पर चार विकेट हो गया. अभी तक शुरू से एक छोर संभाले रखे सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम अंतत: उमेश के सामने नतमस्तक हो गए.

उमेश की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर पीछे गई और इस बार विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कैच पकड़ उनकी 52 गेंदों पर 29 रनों की पारी का अंत किया. यह साहा का 100वां शिकार भी था. इसके बाद साहा ने अपना 101वां शिकार भी किया. महमूदुल्लाह, ईशांत की गेंद पर साहा के हाथों लपके गए.

साहा ने इस बार बेहतरीन लो कैच पकड़ा. दास एक छोर पर खड़े होकर खेल रहे थे, लेकिन शमी की गेंद ने उन्हें रिटायर हर्ट कर दिया. लिटन दास को मोहम्मद शमी की गेंद हेलमेट पर लगी. इसके बाद फिजियो मैदान पर आए और दास को बाहर ले गए. लिटन 24 रन बनाए हैं. लिटन दास की जगह सब्स्टिटूट के तौर पर मेहदी हसन मिराज बल्लेबाजी के लिए आए.

इबादत 82 के कुल स्कोर पर (1) पर ईशांत का अगला शिकार बने. मिराज को ईशांत ने आउट कर अपना शिकार बनाया. जो हाल दास का हुआ वही हाल नईम हसनैन का हुआ. 19 रन बनाने वाले नईम बांग्लादेश के नौवें विकेट के रूप में आउट हुए. उनका विकेट भी ईशांत ने लिया. नईम भी चोटिल हो गए और उनकी जगह तैजुल इस्लाम को कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में जगह मिली. तैजुल ने गेंदबाजी की लेकिन वह बल्लेबाजी नहीं कर पाए. मोहम्मद शमी ने अबु जाएद को आउट कर दो विकेट पूरे किए.

बांग्लादेश ने जीता टॉस

बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को पहले गेंदबाजी सौंपी. यह दोनों टीमों का पहला दिन-रात का टेस्ट है. भारत ने इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि बांग्लादेश ने दो बदलाव किए हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ग्राउंड पहुंचीं और दोनों टीमों के कप्तान ने अपने खिलाड़ियों से उनका परिचय कराया. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मैच का लुत्फ लिया.

हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले दिन के खेल का आगाज किया. यहां इन दोनों ने ईडन बेल बजाकर खेल की शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की. मैच आधिकारिक तौर पर दोपहर एक बजे शुरू हुआ. इससे पहले, दोनों देशों का राष्ट्रगान बजा और दर्शकों ने पूरे जोश के साथ खिलाड़ियों का स्वागत किया.

टीमें:-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, आर. अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.

बांग्लादेश: इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह रियाद, लिटन दास, नईम हसनैन, अल अमीन हुसैन, अबु जाएद, इबादत हुसैन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें