scorecardresearch
 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने चखा जीत का स्वाद, मनीष पांडेय का शानदार शतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी वनडे सि़डनी में खेला जा रहा है. सीरीज के पहले चार वनडे हार चुकी टीम इंडिया के लिए यह इज्जत बचाने का आखिरी मौका है.

मनीष पांडेय मनीष पांडेय

टीम इंडिया ने सिडनी में हुए सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया के लिए मनीष पांडेय ने अपना पहला शतक लगाया जबकि रोहित शर्मा ने 99 और शिखर धवन ने 78 रनों की पारियां खेलीं. मनीष को उनके शतक के लिए मैन ऑफ द मैच जबकि सीरीज में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया. पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए थे. भारत के लिए इस मैच से पदार्पण करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 40 रन देकर दो विकेट झटके. उनके अलावा ईशांत को भी दो विकेट मिले.

पांडेय का पहला शतक, भारत की पहली जीत
मनीष पांडेय ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए मार्श की गेंद पर चौका जड़कर अपना पहला वनडे शतक पूरा किया. पांडेय ने 80 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से शतक ठोंका. शतक के बाद अगली ही गेंद पर मनीष ने दो रन लेकर टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी.

आउट हुए धोनी
34 रन बनाकर आउट हुए कप्तान धोनी. मार्श की गेंद पर वॉर्नर ने लपका कैच

मनीष पांडेय की अच्छी बैटिंग
युवा बल्लेबाज मनीष पांडेय ने जबरदस्त बैटिंग करते हुए टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया है. टीम इंडिया 45 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 285 रन बना चुकी है. पांडेय 80 जबकि कप्तान धोनी 16 रनों पर खेल रहे हैं.

99 पर आउट रोहित शर्मा
ओपनर रोहित शर्मा 99 रन पर आउट हो गए. अच्छा खेल रहे टीम इंडिया के हिटमैन को हैस्टिंग्स की गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने लपका. 231 के कुल योग पर आउट हुए रोहित.

क्रिकेट स्कोर

सस्ते में निपटे कोहली
अच्छी फॉर्म में चल रहे विराट कोहली जॉन हैस्टिंग्स की गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश में विकेटकीपर वेड को कैच थमा बैठे. 134 के कुुल स्कोर पर गिरा भारत का दूसरा विकेट.

मार्श ने लपका शानदार कैच
जबरदस्त बैटिंग कर रहे शिखर धवन हैस्टिंग्स की गेंद को डीप प्वाइंट की ओर उछाल बैठे जिसे शॉन मार्श ने जबरदस्त कैच में बदलकर ऑस्ट्रेलिया को बहुप्रतीक्षित ब्रेकथ्रू दिलाया. 56 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से तेज 78 रन बनाकर आउट हुए शिखर धवन. 123 के कुल स्कोर पर गिरा भारत का पहला विकेट.

धवन की फिफ्टी
शिखर धवन ने ल्योन की गेंद पर खूबसूरत छक्का जड़ते हुए सिर्फ 42 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया. धवन के पचासे और रोहित के 36 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने 13 ओवरों में 88 रन बना लिए हैं.

देखें स्कोरकार्ड

भारत की तेज शुरुआत
331 रनों का पीछा करने उतरे शिखर धवन और रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को तेज शुरुआत देते हुए पहले 10 ओवरों में 68 रन जोड़ डाले. खासतौर पर शिखर धवन आज ज्यादा ही खतरनाक तरीके से खेल रहे हैं. धवन अब तक दो खूबसूरत छक्के जड़ चुके हैं.

सेंचुरियन मार्श
मिशेल मार्श ने ईशांत की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया. मार्श ने 81 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

बुमराह की परफेक्ट यॉर्कर
जसप्रीत बुमराह ने जबरदस्त गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए जेम्स फॉकनर को क्लीन बोल्ड कर दिया. बुमराह की परफेक्ट यॉर्कर पर बोल्ड हुए फॉकनर, 323 के स्कोर पर लगा कंगारुओं को सातवां झटका.

आउट हुए वेड
उमेश यादव ने मैथ्यू वेड को धोनी के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका दिया. 320 के कुल स्कोर पर आउट हुए वेड

मार्श की धुंआधार बैटिंग
मिशेल मार्श ने अपने बल्ले से जमकर कहर बरपाते हुए मैथ्यू वेड के साथ मिलकर 46वें ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया. मार्श 88 जबकि वेड 26 रन बनाकर खेल रहे हैं.

देखें स्कोरकार्ड

पांचवां विकेट
डेविड वॉर्नर 122 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वॉर्नर को ईशांत शर्मा की बॉल पर जडेजा ने कैच किया. मिशेल मार्श अर्धशतक लगाकर क्रीज पर हैं. 39.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर है 5 विकेट के नुकसान पर 241 रन.

डेविड वॉर्नर का शतक
सिडनी वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया है. डेविड वॉर्नर ने शानदार शतक जमाया. वॉर्नर 101 और मार्श 48 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम का स्कोर है 36 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 216 रन.

रनआउट हुए मार्श
वॉर्नर के शॉट पर क्रीज से बाहर निकले शॉन मार्श दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट होकर पैवेलियन लौट गए. 117 के स्कोर पर गिरा कंगारुओं का चौथा विकेट.

वॉर्नर की फिफ्टी
डेविड वॉर्नर ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए.

बेली हुए धवन का शिकार
रिषि धवन ने जॉर्ज बेली को ईशांत शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया.

स्मिथ लौटे पैवेलियन
अपना पहला मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया. 64 रनों के कुल योग पर 28 रन बनाकर आउट हुए स्मिथ.

टिक गए स्मिथ-वॉर्नर
पहले ही ओवर में फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान स्टीव स्मिथ ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर डाली है. इसन दोनों ने अबतक दूसरे विकेट के लिए नौ ओवरों में 55 रन जोड़े हैं.

देखें स्कोरकार्ड

पहले ही ओवर में मिला ब्रेकथ्रू
ईशांत शर्मा ने पारी के पहले ही ओवर में आरोन फिंच को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. 6 रनों के कुल योग पर आउट हुए फिंच.

भारत ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया है. भारत के लिए मीडियम पेसर जसप्रीत बुमराह इस मैच से पदार्पण कर रहे हैं.
भारत

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, मनीष पांडेय, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह, रविंद्र जडेजा, रिषि धवन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, ईशांत शर्मा

ऑस्ट्रेलिया

जॉर्ज बेली, शॉन मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉकनर, जॉन हैस्टिंग्स, स्टीव बोलैंड, नाथन ल्योन, आरोन फिंच, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ (कप्तान

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें