scorecardresearch
 

Ind vs Aus 2nd T20: अक्षर का कमाल, फिर रोहित की तबाही...पढ़ें 8-8 ओवर के मैच में भारत ने कैसे ऑस्ट्रेलिया को दी मात

भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से पराजित कर दिया है. इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर आ चुकी है. टीम इंडिया की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और अक्षर पटेल का अहम रोल रहा. अब 25 सितंबर (रविवार) को हैदराबाद में सीरीज का तीसरा एवं निर्णायक मैच खेला जाएगा.

X
रोहित शर्मा और अक्षर पटेल रोहित शर्मा और अक्षर पटेल

टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टी20 मुकाबले में छह विकेट से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. नागपुर में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को आठ ओवर्स में जीत के लिए 91 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने चार बॉल बाकी रहते हासिल कर लिया. टीम इंडिया की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और अक्षर पटेल का अहम रोल रहा.

अक्षर पटेल ने बॉल से किया धमाल

गीली आउटफील्ड होने के चलते मैच को आठ-आठ ओवर्स का गेम करना पड़ा, जिससे मुकाबले का रोमांच और बढ़ गया. टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही दबाव में दिखी. दूसरे ही ओवर में उसने कैमरन ग्रीन (5) और ग्लेन मैक्सवेल (0) का विकेट गंवा दिया. ग्रीन को विराट कोहली ने रन आउट किया, वहीं मैक्सवेल को अक्षर ने अपनी स्पिन के जाल में फंसाया. अक्षर ने इसके बाद टिम डेविड (2) को भी बोल्ड आउट कर कंगारू टीम को तीसरा झटका दिया.

मैथ्यू वेड ने बचाई ऑस्ट्रेलिया की लाज

फिर शानदार बैटिंग कर रहे कप्तान एरॉन फिंच (31 रन) को बुमराह ने बोल्ड कर दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 46 रन हो गया. ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को 80 रन के ही आसपास का टारगेट दे पाएगी, लेकिन मैथ्यू वेड के इरादे कुछ और थे. वेड ने आठवें ओवर में हर्षल पटेल को तीन छक्के जडे़, जिससे कंगारू टीम पांच विकेट पर 90 रन बनाने में कामयाब हो पाई. वेड 20 बॉल पर 43 रन बनाकर नाबाद रहे, जिसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल रहे. स्टीव स्मिथ (8 रन) पारी की आखिरी बॉल पर रन आउट हुए.

ऑस्ट्रेलियाई पारी (90/5):
पहला ओवर- 10 रन, 10/0
दूसरा ओवर- 9 रन, 19/2
तीसरा ओवर- 12 रन, 31/2
चौथा ओवर- 4 रन, 35/3
पांचवां ओवर- 11 रन, 46/4
छठा ओवर- 13 रन, 59/4
सातवां ओवर- 12 रन, 71/4
आठवां ओवर- 19 रन, 90/5

जाम्पा ने बढ़ा दी थी इंडिया की टेंशन

91 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत धमाकेदार रही. जोश हेजलवुड के पहले ओवर में रोहित शर्मा ने दो और केएल राहुल ने एक छक्का लगाया. वैसे राहुल स्टार्ट को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए और तीसरे ओवर की पांचवीं बॉल पर एडम जाम्पा का शिकार बने.  फिर केएल राहुल के आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई और उसने कोहली (11) और सूर्य कुमार यादव (0) के विकेट लगातार बॉल पर गंवा दिए थे, जिससे स्कोर तीन विकेट पर 55 रन हो गया. कोहली और सूर्या को भी एडम जाम्पा ने चलता किया.

रोहित-कार्तिक ने लगा दी नैया पार

इसके बाद रोहित और हार्दिक के बीच 22 रनों की साझेदारी हुई. 10 रन बनाने वाले हार्दिक को पैट कमिंस ने एरॉन फिंच के हाथों कैच कराया. जब हार्दिक आउट हुए तो भारत को सात बॉल पर 14 रन बनाने थे. सातवें ओवर की आखिरी बॉल पर रोहित ने चौका जड़ दिया, जिसके चलते भारतीय टीम की राह आसान हो गई. आखिरी ओवर में जीत के लिए भारत को 9 रन बनाने थे, लेकिन दिनेश कार्तिक (10 रन) ने पहली दो बॉल पर छक्का एवं चौका मारकर टीम को जीत दिला दी. रोहित शर्मा ने 20 बॉल का सामना करते हुए 46 रन बनाए, जिसमें  चार छक्के एवं इतने ही चौके शामिल थे.

क्लिक करें- रोहित शर्मा के तूफान के आगे नहीं टिके कंगारू, 8-8 ओवर के मैच में भारत ने AUS को रौंदा

भारतीय पारी (92/4):
पहला ओवर-
20 रन, 20/0
दूसरा ओवर- 10 रन, 30/0
तीसरा ओवर- 10 रन, 40/1
चौथा ओवर- 11 रन, 51/1
पांचवां ओवर- 7 रन, 58/3
छठा ओवर- 11 रन, 69/3
सातवां ओवर- 13 रन, 82/4
आठवां ओवर- 10* रन, 92/5

रोहित शर्मा ने मैच जिताऊ पारी के बाद कहा कि वह अपनी इनिंग से काफी हैरान थे. रोहित ने कहा, 'इस तरह हिट करने की उम्मीद नहीं थी, खुशी है कि आज ऐसी पारी खेली. मैं पिछले 8-9 महीने से ऐसे ही खेल रहा हूं. आप वास्तव में बहुत अधिक प्लान नहीं बना सकते हैं क्योंकि यह इतना छोटा खेल है. गेंदबाजों के पास बॉलिंग करने के लिए काफी कुछ था और हमने अच्छी गेंदबाजी की.' अब 25 सितंबर (रविवार) को हैदराबाद में सीरीज का तीसरा एवं आखिरी मैच खेला जाना है. उस मैच की विजेता टीम सीरीज पर कब्जा जमा लेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें