scorecardresearch
 

अब हिंदी में भी समझे जा सकते हैं क्रिकेट के नियम, जानें कहां है उपलब्ध

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व पैनल अंपायर राजीव रिसोड़कर ने इन कायदों का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद किया है.

Former BCCI umpire Rajiv Risodkar has translated the Laws of Cricket into Hindi. Former BCCI umpire Rajiv Risodkar has translated the Laws of Cricket into Hindi.

'क्रिकेट के नियमों का संरक्षक' कहे जाने वाले मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की आधिकारिक वेबसाइट (एलओआरडीएस.ओआरजी) पर इस खेल के कायदे अब भारत की सबसे ज्यादा बोली और समझी जाने वाली भाषा हिंदी में भी उपलब्ध हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व पैनल अंपायर राजीव रिसोड़कर ने इन नियमों का अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद किया है.

मध्य प्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) के मानद सचिव संजीव राव ने बताया, 'क्रिकेट नियमों (2017 कोड…दूसरा संस्करण 2019) का हिंदी अनुवाद इस प्रतिष्ठित क्लब की आधिकारिक वेबसाइट पर पहली बार उपलब्ध कराया गया है. यह अनुवाद एमपीसीए के सदस्य राजीव रिसोड़कर ने किया है.'

MCC के 233 साल के इतिहास में पहली महिला अध्यक्ष बनेंगी इंग्लैंड की कोनोर

रिसोड़कर 1997 से 2016 के बीच बीसीसीआई के पैनल अंपायर रह चुके हैं. फिलहाल वह बीसीसीआई के अंपायरिंग प्रशिक्षकों के पैनल (लेवल थ्री) में शामिल हैं और पिछले दो दशकों में भारत के कई अंपायरों को प्रशिक्षित कर चुके हैं. रिसोड़कर ने कहा, 'पारंपरिक तौर पर क्रिकेट के नियमों की भाषा अंग्रेजी मानी जाती है. मैंने बीसीसीआई के प्रस्ताव पर इन नियमों का हिंदी में अनुवाद किया, ताकि क्रिकेट को लेकर दीवानगी रखने वाले भारत में ये कायदे और ज्यादा लोगों तक पहुंच सकें.'

रिसोड़कर ने बताया कि क्रिकेट के नियमों का कुल 101 पेज का हिदी संस्करण एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध है. इसे तैयार करने में उन्हें एक महीना लगा. लंदन स्थित एमसीसी की स्थापना 1787 में हुई थी. तब से लेकर अब तक क्रिकेट खेलने के नियमों को बनाने और इनमें किए जाने वाले सभी बदलावों का जिम्मा इसी क्लब के पास है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें