scorecardresearch
 

बर्थडे स्पेशल: क्या कभी टूटेंगे सचिन के ये 15 रिकॉर्ड?

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रविवार को 43 साल के हो गए. सचिन ने क्रिकेट को क्या कुछ दिया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि इस क्रिकेटर के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जिन्हें तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगता है.

सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो) सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो)

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रविवार को 43 साल के हो गए. सचिन ने क्रिकेट को क्या कुछ दिया है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि इस क्रिकेटर के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जिन्हें तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगता है. बल्लेबाजी का शायद ही ऐसा कोई रिकॉर्ड हो जो सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज न हो.

तेंदुलकर के कुछ ऐसे ही 15 रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त...

1. इंटरनेशनल क्रिकेट में तेंदुलकर के नाम पर 100 सेंचुरी दर्ज हैं. इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना फिलहाल तो नामुमकिन सा ही लगता है.

2. तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं. टेस्ट क्रिकेट खेलने का दोहरा शतक लगाने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं. इस लिस्ट में उनके नीचे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं जो रिटायर हो चुके हैं. पोंटिंग के नाम पर 168 टेस्ट मैच दर्ज हैं.

3. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी तेंदुलकर के नाम ही है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में भी इस रिकॉर्ड के आसपास ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है जो इसे तोड़ सके.

4. टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी का पचासा जड़ने वाले तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं. उन्होंने 51 टेस्ट सेंचुरी जड़ी हैं. उनसे नीचे इस लिस्ट में जैक्स कैलिस हैं जिनके नाम पर 45 सेंचुरी हैं.

5. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन के नाम 49 शतक है, जबकि दूसरा कोई बल्लेबाज उनके आसपास भी नहीं है.

6. वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम 96 अर्धशतक हैं और उनका शायद ये रिकॉर्ड भी न टूट पाए क्योंकि उनके इस रिकॉर्ड के पास पहुंचने वाले सभी चारों बल्लेबाज कुमार संगकारा, जैक्स कैलिस, राहुल द्रविड़ और इंजमाम उल हक वनडे क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

7. वनडे क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. फटाफट क्रिकेट में उनके नाम 2016 चौके दर्ज हैं, दूसरा कोई बल्लेबाज उनके रिकॉर्ड को खतरा पहुंचाने की हालत में दूर-दूर तक नहीं दिखता.

8. सबसे ज्यादा 463 वनडे खेलने का सचिन का रिकॉर्ड टूटना भी आसान नहीं है. उनके रिकॉर्ड के सबसे करीब पहुंचने वाले महेला जयवर्धने 448 वनडे खेलने के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह चुके हैं.

9. दूसरे विकेट के लिए वनडे में सबसे बड़ी साझेदारी का उनका रिकॉर्ड भी पिछले पंद्रह सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है. सचिन ने द्रविड़ के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़े थे.

10. वनडे क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा 1894 रनों का सचिन का रिकॉर्ड 17 सालों से नहीं टूटा है. सचिन ने 1998 में वनडे में 1894 रन बनाए थे.

11. सचिन का वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18426 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ना भी फिलहाल तो नामुमकिन जैसा ही है.

12. एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का सचिन का रिकॉर्ड भी आज तक कोई नहीं तोड़ पाया. मास्टर ब्लास्टर ने यह रिकॉर्ड 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था.

13. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 18 नाइनटीज का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है. इस लिस्ट में भी उनके आसपास कोई नहीं टिकता.

14. टेस्ट क्रिकेट में 119 अर्धशतकों का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है.

15. टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें