scorecardresearch
 

दिनेश कार्तिक की वर्ल्ड कप उम्मीदों के लिए बड़ा झटका, ऋषभ पंत को मिली तरजीह

Rishabh Pant set for WC berth pipping Dinesh Karthik: युवा पंत को प्राथमिकता मिलने के कारण लगता है कि कार्तिक वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बना पाएंगे. पंत को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और उन्हें विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जाता है.

Rishabh Pant set for WC berth Rishabh Pant set for WC berth

Rishabh Pant set for WC berth pipping Dinesh Karthik: युवा ऋषभ पंत ने वर्ल्ड कप में खेलने का सपना पूरा करने की तरफ शुक्रवार को तब बड़ा कदम आगे बढ़ाया जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम में उन्हें दिनेश कार्तिक पर प्राथमिकता दी गई. केएल राहुल की भी टीम में वापसी हुई है जिससे लग रहा है कि वह वर्ल्ड कप टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज की जगह ले सकते हैं. चयनकर्ताओं ने पहले दो और आखिरी तीन वनडे के लिए दो अलग टीमें चुनी है. जिसे वर्ल्ड कप की संभावित टीम मानकर चला जा रहा है वह आखिरी तीन वनडे में खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच 24 फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. राहुल ने भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो अनधिकृत टेस्ट मैचों में अर्धशतक जमाकर टीम में वापसी की. ऑस्ट्रेलिया में वह रन बनाने के लिए जूझते रहे और इस बीच एक टीवी कार्यक्रम में महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के कारण उन्हें स्वदेश बुला दिया गया था. इसके बाद उन्हें फॉर्म हासिल करने के लिए घरेलू मैचों में खेलने के लिए कहा गया था.

नियमित कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज के लिए वापसी हुई है और यहां तक कि उप-कप्तान रोहित शर्मा को भी विश्राम नहीं दिया गया है. एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने दो टी-20 मैचों के लिए भी टीम का चयन किया जिसमें पंजाब के युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय के रूप में नया चेहरा शामिल है. कुलदीप यादव को इन मैचों से विश्राम दिया गया है.

ऋषभ पंत को क्यों WC टीम में रखना चाहिए, आशीष नेहरा ने गिनाए 5 कारण

प्रसाद ने चयन समिति की बैठक के बाद कहा, ‘हम बैकअप स्पिनर के रूप में उसे देख रहे हैं. इसलिए हमने उसे पहले भारत ए टीम में रखा और उसने (इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ शुक्रवार को) पांच विकेट लिए.’ हालांकि सभी की निगाहें वनडे टीम पर थी जो कि इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली टीम मानी जा रही है. इसमें सबसे बड़ा फैसला दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर किया गया. युवा पंत को प्राथमिकता मिलने के कारण लगता है कि कार्तिक वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बना पाएंगे. पंत को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है और उन्हें विकेटकीपर के रूप में महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी माना जाता है.

कार्तिक की न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन आखिरी टी-20 मैच के दौरान अंतिम ओवर में एक रन नहीं लेने के फैसले के कारण आलोचना हुई थी. दूसरे छोर पर जब क्रुणाल पंड्या अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे तब कार्तिक ने एक रन लेने से इन्कार कर दिया था. कार्तिक ने बाद में कहा कि उन्हें छक्का जड़ने का विश्वास था और इसलिए उन्होंने एक रन नहीं लिया. भारत यह मैच चार रन से हार गया था.

पंत ने अभी तक वनडे में बड़ी पारी नहीं खेली है, लेकिन उन्हें विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में संभावित मैच विजेता माना जा रहा है. राहुल की टीम में वापसी से कार्तिक की विश्व कप टीम में जगह बनाने की संभावना क्षीण पड़ गई है. पंजाब के तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को टीम में लिया गया है और लगता है कि वह चौथे तेज गेंदबाज की दौड़ में बन गए हैं. प्रसाद ने कहा, ‘सिद्धार्थ कौल अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और वह योजना का हिस्सा है.’

कौल को पहले दो वनडे के लिए चुना गया है जिनमें भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया है. महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम में बाएं हाथ का गेंदबाज नहीं है. न्यूजीलैंड में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले खलील अहमद को बाहर कर दिया गया है जबकि जयदेव उनादकट के नाम पर विचार नहीं किया गया. अगर IPL में कोई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं करता है तो लगता नहीं कि विश्व कप के लिए कोई बदलाव होगा.

वर्ल्ड कप के लिए ये 12 लगभग पक्के, बाकी 3 के लिए होगी दौड़

विजय शंकर का न्यूजीलैंड में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन और विकेट टू विकेट गेंदबाजी से वह बैकअप आलराउंडर के रूप में चुने गए हैं. दो लेग स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का चयन तय था, लेकिन टीम में उंगलियों का कोई स्पिनर नहीं है. ऐसे में केदार जाधव अपनी ऑफ स्पिन से कुछ ओवर करेंगे. बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को नजरअंदाज किया गया.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले और दूसरे वनडे के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम तीन वनडे के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, केएल राहुल, ऋषभ पंत.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें