scorecardresearch
 
साइंस न्यूज़

मंगल पर मिला Alien के घर का दरवाजा, NASA की तस्वीर देख हो जाएंगे हैरान

Alien Door Mars NASA
  • 1/8

मंगल ग्रह पर अक्सर अजीबो-गरीब चीजों की खोज होती रहती है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के क्यूरियोसिटी रोवर ने पत्थर में एक चौकोर रास्ता देखा. ऐसे लगता है जैसे कि पत्थर को काटकर उसके अंदर रास्ता बनाया गया हो. इस दरवाजे के अंदर क्या है ये तो फिलहाल पता नहीं चला. लेकिन इसे देखकर लगता है कि इसके अंदर कोई जीव रहता हो. नासा की यह तस्वीर काफी हैरान करने वाली है. (फोटोः NASA/JPL)

Alien Door Mars NASA
  • 2/8

7 मई 2022 को मार्स क्यूरियोसिटी रोवर के मास्टकैम (MastCam) ने यह तस्वीर ली थी. तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट मिली थी. जिसे बाद में नासा के वैज्ञानिकों ने रंग दिया. शुरुआत में तो नासा के वैज्ञानिकों ने बताया कि पहले तो उन्हें यही लगा कि मंगल ग्रह के केंद्र में जाने का रास्ता मिल गया. या फिर ये किसी छोटे एलियन के घर का दरवाजा है. या फिर कोई सुरंग है. (फोटोः NASA)

Alien Door Mars NASA
  • 3/8

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ये मंगल ग्रह पर आने वाले भूकंप (Marsquakes) की वजह से पत्थर के टूटने से बनी आकृति है. या फिर पत्थरों पर पड़े किसी तरह के दबाव या खिंचाव का नतीजा है. क्योंकि इस साल 4 मई को मंगल ग्रह पर सबसे भयानक भूकंप की जानकारी सामने आई थी. हो सकता है कि इस भूकंप की वजह से इस पत्थर में ऐसा रास्ता बना हो. (फोटोः पिक्साबे)

Alien Door Mars NASA
  • 4/8

वहीं, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह पत्थर के बीच बना एक गड्ढा है, जो किसी तरह से लाल मिट्टी से भरा हुआ था. भूकंप आने की वजह से मिट्टी टूटकर साफ हो गई. और यह दरवाजा दिखने लगा. एलियन के घर का यह दरवाजा कुछ इंच लंबा ही है. हालांकि तस्वीर से इसके सटीक आकार का पता लगाना मुश्किल है. (फोटोः पिक्साबे)

Alien Door Mars NASA
  • 5/8

यह दरवाजा जिस जगह पर मिला है, उसे ग्रीनह्यू पेडिमेंट (Greenheugh Pediment) कहते हैं. जिसकी तस्वीर 7 मई 2022 को क्यूरियोसिटी रोवर के मास्टकैम ने ली थी. नासा ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में मंगल ग्रह पर मौजूद लैंडर्स और रोवर्स ने बेहद विचित्र और शानदार फोटोग्राफ्स लिए हैं. इन तस्वीरों में बर्फ से भरे गड्ढे, अलग-अलग आकार के पत्थर, खाली पड़े पहाड़ समेत बहुत कुछ. (फोटोः पिक्साबे)

Alien Door Mars NASA
  • 6/8

आमतौर पर लोग इस तरह की खोज को एलियन (Alien) से जोड़ देते हैं. हालांकि नासा ने कहा है कि हमें इस तरह की कहानियों से दूर रहना चाहिए. जब तक किसी भी चीज की जांच नहीं हो जाती उसके बारे में किसी तरह की अफवाह उड़ाना सही नही है. (फोटोः गेटी)

Alien Door Mars NASA
  • 7/8

पिछले साल चीन के यूतू-2 रोवर को चांद पर एक चौकोर क्यूब के आकार की आकृति दिखी थी. जिसे एलियन की झोपड़ी कहा जा रहा था. जांच के बाद पता चला कि वो मात्र एक पत्थर था. रोशनी की वजह से उसका क्यूब जैसा आकार झोपड़ी की तरह लग रहा था. (फोटोः पिक्साबे)

Alien Door Mars NASA
  • 8/8

इसलिए हो सकता है कि मंगल ग्रह पर मिला यह एलियन झोपड़ी का दरवाजा भी जांच के बाद कुछ और ही निकले. तब तक के लिए नासा ने ऐसी तस्वीरों का आनंद लेने के लिए कहा है. क्योंकि मंगल ग्रह पर बहुत कुछ ऐसा है जिसके बारे में इंसानों को पता नहीं है. लगातार ऐसी चीजों की जांच-पड़ताल चल रही है. (फोटोः पिक्साबे)