scorecardresearch
 

ब्रिटेन के खेत में मिला 2000 साल पुराना सोने के सिक्कों का खजाना

ब्रिटेन में एक खेत से खजाना मिला है. इस खजाने में सोने के कुछ सिक्के मिले हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि यह खजाना रोमन साम्राज्य से जुड़ा है. 

X
रोमन साम्राज्य से जुड़े हैं खजाने में मिले 11 सिक्के (Photo: Adrian Marsden) रोमन साम्राज्य से जुड़े हैं खजाने में मिले 11 सिक्के (Photo: Adrian Marsden)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खजाना रोमन साम्राज्य से जुड़ा है
  • सिक्के 20 कैरट सोने के हैं

इंग्लैंड (England) के पूर्वी तट के पास नॉरफ़ॉक (Norfolk) में एक खेत से, मेटल की खोज करने वालों (Metal detectorists) ने 2000 साल पुराने 11 सोने के सिक्कों की खोज की है. यह खजाना रोमन साम्राज्य से जुड़ा बताया जा रहा है. ये सिक्के 20 कैरट के हैं और इनकी कीमत लाखों में हैं. विशेषज्ञों को यहां से आगे भी बहुत कुछ मिलने की उम्मीद है.

2017 में जब किसानों ने फसल काटने के बाद खेतों की जुताई की थी, तब मेटल की खोज करने वाले डेमन और डेनिस पाइ (Damon and Denise Pye) ने सोने के कई सिक्कों की खोज की थी. इसके बाद ये जगह खोज के लिए खास बन गई.  

treasure roman coins
सिक्कों पर रोम के पहले सम्राट ऑगस्टस सीज़र का चित्र (Photo: Adrian Marsden)

नॉरफ़ॉक काउंटी काउंसिल के मुद्राशास्त्री एड्रियन मार्सडेन का कहना है कि सिक्के मिट्टी में बिखरे हुए पाए गए थे. जब खेत जोता जाता है, तो मिट्टी लगातार पलटती रहती है और इसी वजह से सिक्के सतह पर आ गए. खोज के पहले साल में यहां से चार सिक्के मिले थे. अगले साल एक और सिक्का मिला. उसके बाद के सालों में उन्हें कुछ और सिक्के भी मिले. 

एड्रियन मार्सडेन का कहना है कि ये सिक्के पहली शताब्दी ई.पू. और पहली शताब्दी ई. के बीच के समय के हैं. दिलचस्प बात यह है कि इन सभी सिक्कों को रोम की विजय से पहले ढाले गए थे. 

treasure roman coins
सिक्के के पीछे ऑगस्टस के पोते गयुस और लुसियस हैं (Photo: Adrian Marsden)

उन्होंने कहा कि यह साफ है कि सिक्के आक्रमण से पहले जमीन में चले गए थे. हो सकता है कि ये सिक्के देवी-देवताओं को चढ़ाए गए हों या किसी ने उन्हें जानबूझकर जमीन में गाढ़ दिया हो, ताकि उन्हें बाद में निकाला जा सके. 

मार्सडेन ने द सर्चर (The searcher) में प्रकाशित एक लेख में लिखा है कि खजाने में दो तरह के सिक्के हैं. एक में रोम के पहले सम्राट ऑगस्टस सीज़र का  चित्र बना है, साथ में सिक्के के पीछे उनके पोते गयुस और लुसियस भी हैं. दूसरे तरह के सिक्के पर भी ऑगस्टस का चित्र बना है और सिक्के के दूसरी तरफ गयुस को घोड़े की पीठ पर बैठा दिखाया गया है.

 

हर सिक्के के ऊपर एक छोटा सा निशान भी है जो शायद ये दिखाता है कि किसी ने सिक्कों की शुद्धता की जांच की होगी. उनके मुताबिक ये सिक्के 20 कैरट के हैं. 

नए मिले सोने के सिक्कों के अलावा, पिछले कुछ सोलों में यहां से जो भी खजाना खोजा गया है, उसमें 100 तांबे के मिश्र धातु के सिक्के, दो दीनार (रोमन चांदी के सिक्के), ब्रोच और बहुत कुछ शामिल हैं. मार्सडेन का अनुमान है कि सोने के सिक्कों की कीमत करीब 25,000 डॉलर है, यानी करीब 19,87,096 रुपए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें