scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में पौधे रखने से होती है आर्थिक तंगी, रखें इन बातों का ध्यान

Vastu Tips Related to South West Direction of Home: वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पौधे नहीं रखने चाहिए. South West दिशा में गृहस्वामी का कमरा इस दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा कैश काउंटर, मशीनें आदि आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं.

Vastu Shashtra Tips for Saving Money: वास्तु टिप्स Vastu Shashtra Tips for Saving Money: वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) में सभी दिशाओं का अपना एक अलग महत्व होता है. दक्षिण-पश्चिम दिशा को ‘नैऋत्य दिशा’ भी कहते हैं. South West दिशा में खुलापन अर्थात खिड़की, दरवाजे बिल्कुल नहीं होने चाहिए.

गृहस्वामी का कमरा इस दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा कैश काउंटर, मशीनें आदि आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) के अनुसार घर में इस दिशा में पौधे नहीं रखने चाहिए. आइए जानते हैं दक्षिण-पश्चिम दिशा से जुड़ी खास बातें...

> घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में हरे पौधे नहीं रखने चाहिए. एक तो इस दिशा में सूर्य की पर्याप्त रोशनी नहीं मिल पाती और दूसरा वास्तु की दृष्टि से पौधों के लिए ये जगह अशुभ मानी जाती है. दक्षिण-पश्चिम दिशा में पौधे रखने से घर में आर्थिक परेशानी होती है.

> घर के दक्षिण-पश्चिम कोने को भारी और भरा हुआ रखना चाहिए. जिससे राहु ग्रह शांत रहे.

> इस दिशा में शौचालय होने से पितृ दोष भी माना जाता है. राहु और पितृदोष के कारण ऐसे घरों में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा रहती है.

> ईश्वरीय शक्ति ईशान कोण से प्रवेश करती है और नैऋत्य कोण (पश्चिम-दक्षिण) से बाहर निकलती है. दक्षिण दिशा में मंदिर बनवाने से बचना चाहिए.

> घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्टोर रूम और गृहस्वामी का कमरा बनाया जा सकता है.

> इस दिशा को पितरों का स्थान भी माना जाता है.

> अगर दक्षिण-पश्चिम दिशा में खिड़की और दरवाज़ा है तो हनुमान जी की मूर्ति इस तरह लगाएं कि उनकी दृष्टि दक्षिण की दिशा में रहे.

ये भी पढ़ें...

Vastu Tips: घर की इस दिशा में सोने से बढ़ सकती है कलह! जानें किन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips: घर की उत्तर पूर्व दिशा का रखें खास ध्यान, भूलकर न रखें ये सामान

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें