scorecardresearch
 

मंगल से शनि तक, ये 8 घरेलू उपाय दूर कर सकते हैं कुंडली में ग्रहों से जुड़ी दिक्कत

जब कोई ग्रह कमजोर होता है तो व्यक्ति के जीवन में उससे संबंधित समस्या आ जाती है. ग्रहों को मजबूत करके हम उस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कुंडली के ग्रह दोष दूर कर देंगे ये 8 घरेलू नुस्खे कुंडली के ग्रह दोष दूर कर देंगे ये 8 घरेलू नुस्खे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कैसे ग्रह जगाएंगे आपका सोया हुआ भाग्य?
  • ग्रह कमजोर होने से व्यक्ति के जीवन में समस्याएं आने लगती हैं

हर ग्रह की मानव जीवन में एक भूमिका होती है. जब कोई ग्रह कमजोर (Grah dosh) होता है तो व्यक्ति के जीवन में उससे संबंधित समस्या आ जाती है. ग्रहों को मजबूत करके हम उस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए हमें अपनी जीवनचर्या, खान-पान और स्वभाव में छोटे छोटे बदलाव करने पड़ेंगे. इन बदलावों से बहुत जल्दी हम अपने ग्रहों को मजबूत कर सकते हैं.

सूर्य को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
नित्य प्रातः सूर्य की रोशनी में कुछ देर जरूर बैठें. सूर्य की रोशनी रहते ही भोजन करें. ताम्बे के बर्तन से जल ग्रहण करें. लकड़ी के फर्नीचर का प्रयोग करें. थोड़ा सी लाल मिर्च जरूर खाएं.

चन्द्रमा को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
रात्रि में ठंडी चीजें खाना बंद कर दें. भोजन हमेशा ताजा खाएं. रसदार फल और सलाद जरूर खाएं. पानी की बर्बादी न करें. मां के हाथों से कुछ न कुछ खाने का प्रयास करें.

मंगल को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
जमीन पर सोने का प्रयास करें. सप्ताह में एक दिन नमक न खाएं. गुड़ और दलिये का सेवन जरूर करें.

बुध को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
भोजन में हरी सब्जियां जरूर ग्रहण करें. सौंदर्य प्रसाधन का प्रयोग कम से कम करें. किसी न किसी संगीत को सुनने की आदत डालें. स्नान और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. खूब सारे परफ्यूम का प्रयोग करें.

बृहस्पति को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
भोजन में हल्दी का प्रयोग जरूर करें. सात्विक भोजन ग्रहण करें. बाल छोटे रखें. गले में माला और माथे पर तिलक धारण करें. सोने या पीतल का एक छल्ला धारण करें.

शुक्र को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
स्नान के बाद सुगंध जरूर लगाएं. साफ सुथरे और सुन्दर रंग के वस्त्र धारण करें. दोपहर के भोजन में दही जरूर खाएं. बाल और दाढ़ी मूंछ बिखरे हुए न रखें. चमकदार सफेद रंग का प्रयोग करें.

शनि को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
भोजन में और मालिश के लिए सरसों के तेल का प्रयोग करें. ज्यादा से ज्यादा प्रकाश का प्रयोग करें. बाल और दाढ़ी बड़ी रक्खी जा सकती है. स्टील के बर्तनों का प्रयोग करें. जूते चप्पल, पर्स और बेल्ट काले रंग की धारण करें.

राहु-केतु को मजबूत करने के घरेलू नुस्खे
नित्य स्नान करें. सुबह खाली पेट तुलसी के दो पत्ते खाएं. फास्ट फूड खाना बंद कर दें. सप्ताह में एक दिन धर्म स्थान या मंदिर जरूर जाएं. चन्दन का तिलक या चन्दन की सुगंध लगाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें