scorecardresearch
 

कुंडली में शनि कैसे होगा मजबूत? ये 3 उपाय करने से कम हो सकती हैं समस्याएं

अगर शनि कमजोर हो तो व्यक्ति को रोजगार में समस्या जरूर होती है. जीवन में संघर्ष और समस्याएं लम्बे समय तक चलती हैं. व्यक्ति को कानून और शरीर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कुंडली में शनि कैसे होगा मजबूत? कुंडली में शनि कैसे होगा मजबूत?
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जीवन में संघर्ष और समस्याएं लम्बे समय तक चलती हैं
  • जानें किन 3 उपायों से कुंडली में मजबूत हो सकते हैं शनि

शनि (Shani) को ग्रहों में सेवक और न्यायधीश का दर्जा प्राप्त है. इसका सम्बन्ध व्यक्ति के रोजगार और आयु से है. यह व्यक्ति के जीवन में अनुशासन, संघर्ष और सफलता लाता है. शनि व्यक्ति के जीवन में स्थिरता लाता है. अगर शनि (Jain Shani Dev) कमजोर हो तो व्यक्ति को रोजगार में समस्या जरूर होती है. जीवन में संघर्ष और समस्याएं लम्बे समय तक चलती हैं. व्यक्ति को कानून और शरीर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

खान-पान से शनि पर असर
बासी और खराब खाद्य पदार्थ न खाएं. जरूरत से ज्यादा भोजन न करें. भोजन में काले चने, काली दाल और लौंग का प्रयोग करें. बहुत देर रात में भोजन न करें. भोजन स्टील के बर्तनों में करें. शनि की साढ़े साती (shani sadhe sati) या ढैय्या (shani ki dhaiyya) का प्रतिकूल प्रभाव भी इस उपाय से थोड़ा कम हो सकता है.

व्यवहार से कैसे सुधारें शनि?
किसी से खराब वाणी का प्रयोग और खराब व्यवहार न करें. अपने से नीचे दर्जे के लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें. बड़े बाल और बड़े नाखून न रखें. नियमित रूप से स्नान करें. साफ-सफाई से रहें. अनुशासन में रहें, समय बर्बाद न करें.

किन उपायों से शनि को मजबूत करें?
दोनों वेला, विशेषकर शाम को पूजा उपासना जरूर करें. शाम के समय शनि मंत्र का जप करें. शनिवार को पीपल के नीचे दीपक जलाएं. शनिवार को कुछ न कुछ दान जरूर करें. एक लोहे का छल्ला मध्यमा अंगुली में धारण करें. जूते चप्पल हमेशा साफ करके ही पहनें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें