scorecardresearch
 

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण आज, इन 5 राशि वालों को रहना होगा सावधान, हो सकता है कोई नुकसान

Surya Grahan December 2021 Date and Time: साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज लगने जा रहा है. हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास की अमावस्या को वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में ये सूर्य ग्रहण लगेगा. इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिसकी वजह से यहां इससे जुड़ी मान्यताएं और सूतक काल मान्य नहीं होगा. हालांकि ज्योतिष के अनुसार ये सूर्य ग्रहण सभी 12 राशियों को प्रभावित करेगा.

X
Surya Grahan 2021 Surya Grahan 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सूर्य ग्रहण करेगा सभी राशियों को प्रभावित
  • 4 घंटे 8 मिनट होगी सूर्य ग्रहण की कुल अवधि

Surya Grahan/Solar Eclipse December 2021 Date and Time: सूर्य ग्रहण शनिवार को सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो दोपहर 3 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा. यह सूर्य ग्रहण अंटार्कटिका के अलावा दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से दिखाई देगा. इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, साथ ही ये सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा, जिसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. जिसकी वजह से इससे जुड़ी मान्यताएं लागू नहीं होंगी. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 8 मिनट होगी, जो सभी 12 राशियों के जातकों को प्रभावित करेगी. हालांकि ज्योतिष में कुछ उपाय भी बताये गए हैं, जिन्हें करने से अशुभ प्रभावों से बचा जा सकते हैं. आइये जानते हैं कि ये सूर्य ग्रहण आपके जीवन पर कितना असर डालेगा,  जानें राशिनुसार प्रभाव और उपाय ...   

सूर्य ग्रहण राशिफल (Surya Grahan 2021 Rashifal/Effect on Zodiac signs)

मेष (Aries): मेष राशि के लिए ये ग्रहण शुभ नहीं है. ग्रहण के बाद स्वास्थ्य में गिरावट रह सकती है. दुर्घटना आदि होने की संभावना है, इसलिए सचेत रहने की आवश्यकता है. 

वृषभ (Taurus): वृष राशि के लिए ये ग्रहण शुभ रहेगा. राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी. व्यापार में नए अनुबंध होंगे. 

मिथुन (Gemini): ये ग्रहण शुभ रहेगा, किसी पुराने विवाद से छुटकारा मिलेगा. मनोकामना पूर्ण होने के संकेत हैं. 

कर्क (Cancer): ये ग्रहण शुभ नहीं है. मित्रों से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, संतान की ओर से तनाव बना रहेगा. 

सिंह (Leo): ये ग्रहण शुभ व धन लाभ के संकेत दे रहा है. भूमि व भवन से जुड़ी समस्या का समाधान होगा. 

कन्या (Virgo): सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस राशि के लिए शुभदायी है. साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी. मित्रों का सहयोग मिलेगा. 

तुला (Libra): तुला राशि के लिए अशुभ प्रभाव रहेगा. वाणी पर नियंत्रण रखें और वाद-विवाद से बचें, स्वास्थ्य में गिरावट रह सकती है.  

वृश्चिक (Scorpio): सूर्य ग्रहण इसी राशि में रहेगा, जिसकी वजह से मन अशांत रह सकता है. कुछ तनाव इस ग्रहण के बाद संभव है, जिससे कार्य क्षेत्र में असुविधा हो सकती है. 

धनु (Sagittarius): धनु राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण व्ययकारक रहेगा. यानि इस ग्रहण के बाद खर्चे बढ़ सकते हैं. व्यर्थ की भागदौड़ बनी रहेगी, विदेश यात्रा के भी योग हैं.
 
मकर (Capricorn):
सूर्य ग्रहण का प्रभाव शुभ रहेगा. व्यापार में उन्नति होगी, वहीं नौकरी पेशा लोगों के लिए पदोन्नति के संकेत हैं. 

कुंभ (Aquarius): समाज में  मान प्रतिष्ठा के साथ धनलाभ होगा. भूमि भवन से जुड़ी समस्या का समाधान होगा.  

मीन (Pisces): सूर्य ग्रहण का प्रभाव अशुभ रहेगा. आध्यात्मिक कार्यों में अरुचि रहेगी. नौकरी में स्थानांतरण के योग बनेंगे. पिता से अकारण वाद-विवाद हो सकता है, इसलिए सतर्क रहें.

अशुभ प्रभावों से बचने के लिए करें ये उपाय
1- सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य देव की आराधना करना सर्वाधिक उपयुक्त होता है. 
2- सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान शिव के किसी भी मंत्र का जाप करना आपके लिए अत्यंत लाभकारी साबित हो सकता है. 
3-  यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या से ग्रसित हैं, तो आपको भगवान शिव के महामृत्युंजय मंत्र या मृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए. 
4- यदि आप किसी बड़ी बाधा से ग्रसित हैं तो आपको ग्रहण काल में संकल्प लेकर दान करना चाहिए. 
5- सूर्य ग्रहण के दौरान भगवान शिव और माता काली की पूजा करनी चाहिए. 
6- ग्रहण के दौरान अपना मन धार्मिक पुस्तकों के अध्ययन और ईश्वर के प्रति लगाना चाहिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें