scorecardresearch
 

घर में किस जगह होनी चाहिए पैसों की अलमारी? ये वास्तु टिप्स बदल देगा आपकी किस्मत

घर की आलमारियां बचत और सुरक्षा की प्रतीक हैं. इनके अंदर मुख्य रूप से शनि और शुक्र पाए जाते हैं. हालांकि घर की सभी अलग आलमारियों का अलग ग्रहों से संबंध होता है. आलमारियों को सही ढंग से व्यवस्थित करके बचत और सुरक्षा को ठीक किया जा सकता है.

X
घर में किस जगह होनी चाहिए पैसों की अलमारी? ये वास्तु टिप्स बदल देगा आपकी किस्मत (Photo: getty Images) घर में किस जगह होनी चाहिए पैसों की अलमारी? ये वास्तु टिप्स बदल देगा आपकी किस्मत (Photo: getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर में इस जगह होनी चाहिए पैसों की अलमारी
  • मां लक्ष्मी हो जाएंगी मेहरबान

घर की अलमारियों का इंसान के भाग्य से गहरा संबंध होता है. घर की आलमारियां बचत और सुरक्षा की प्रतीक हैं. इनके अंदर मुख्य रूप से शनि और शुक्र पाए जाते हैं. हालांकि घर की सभी अलग अलमारियों का अलग ग्रहों से संबंध होता है. अलमारियों को व्यवस्थित  ढंग से रखकर घर की बचत और सुरक्षा को दुरुस्त किया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अलमारी रखने के बार में विस्तार से जानकारी दी गई है.

कपड़ों की अलमारी 
कपड़ों की अलमारी मुख्य रूप से शुक्र से सम्बंधित है. इसको ठीक रखने से कुंडली में शुक्र की स्थिति हमेशा अच्छी रहती है. साथ ही व्यक्ति के जीवन में समृद्धि बनी रहती है. इस अलमारी में सौंदर्य प्रसाधन, आभूषण और धन न रखें. इसमें महत्वपूर्ण कागज रख सकते हैं.

रसोई की अलमारी 
रसोई की अलमारी सूर्य की अलमारी है. आमतौर पर इसमें रसोई के सामान और बर्तन रखे जाते हैं. ये अलमारी पारदर्शी दरवाजों वाली होनी चाहिए. इसमें मसाले और अनाज अलग-अलग रखें. कांच और धातुओं के बर्तन भी अलग रखें. इस अलमारी को महीने में एक बार साफ जरूर करें. ये अलमारी सही रहे तो घर में खुशहाली बनी रहती है.

धन की अलमारी 
धन की अलमारी का संबंध बृहस्पति से है. इसमें धन, आभूषण और कीमती वस्तुएं रखी जाती हैं. यह अलमारी घर के दक्षिण-पश्चिम कोण में हो तो अच्छा होगा. अलमारी उत्तर दिशा की और खुलनी चाहिए. इससे सम्पन्नता बनी रहेगी और निरंतर धन आता रहेगा. धन की अलमारी का रंग काला ना हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें. इस अलमारी पर एक लाल रंग का स्वस्तिक लगा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें