scorecardresearch
 

Vastu Tips: बेडरूम में भूल से भी ना रखें ये चीजें, जूझते रहेंगे रुपये-पैसों की समस्या से

Bedroom Vastu Tips: घर का महत्वपूर्ण स्थान जहां दिन भर की थकान के बाद व्यक्ति आराम महसूस करता है वहां यदि नकारात्मकता रहे तो कोई भी खुश नहीं रहेगा. हम बात कर रहे हैं बेडरूम की. वास्तु के अनुसार बेडरूम में जाने अंजाने लोग ऐसा सामान रख लेते हैं, जिसकी वजह से दाम्पत्य जीवन में कलह-क्लेश, आर्थिक संकट और खासकर सेहत संबंधी परेशानियों आ सकती हैं.

X
बेडरूम में भूल से भी ना रखें ये चीजें बेडरूम में भूल से भी ना रखें ये चीजें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बेडरूम की दीवार पर पूर्वजों की तस्वीरें नहीं लगाएं
  • राधा-कृष्ण के विग्रह की तस्वीर से रिश्तों में होता है सुधार

Vastu Tips: घर के बेडरूम में यदि वास्तु दोष हो तो नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. इस वजह से दाम्पत्य जीवन में कलह-क्लेश, आर्थिक संकट और खासकर सेहत संबंधी परेशानियों आ सकती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम से संबंधित कुछ बातों का ध्यान रखकर घर में पॉजिटिव एनर्जी आ सकती है. मास्टर बेडरूम जिसमें घर का मुखिया सोता है, वो नैऋत्य कोण यानि दक्षिण- पश्चिम के कोना में होना चाहिए. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर का शयनकक्ष यानी बेडरूम कैसा होना चाहिए...

बेडरूम से ये चीजें तुरंत करें बाहर 
1- बेडरूम में भूल से भी आक्रामक जानवरों या प्राणियों की तस्वीरें व देवी-देवताओं की क्रोधित मुद्रा में तस्वीर या मूर्ति नहीं होनी चाहिए.
2- बेडरूम में पूजा घर या पूजा का स्थान नहीं बनाना चाहिए.
3- बेडरूम में यदि दर्पण या शीशा रखा है तो ध्यान रखें कि ये बेड के सामने नहीं होना चाहिए.   
4- बेडरूम की दीवार पर पूर्वजों की तस्वीरें नहीं टंगी होनी चाहिए. 
5- बेडरूम में बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी या फोटो फ्रेम न लगाएं.
6- बेडरूम में चालीसा या धर्म ग्रंथ जैसी कोई धार्मिक किताब रखी है तो उसे तुरंत अपने बेडरूम से हटा लें.

इन बातों का भी रखें ध्यान
बेडरूम में गुलाबी, आसमानी या हल्के हरे रंग का पेंट कराएं. इससे सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है. रिश्ते को बेहतर करने के लिए राधा-कृष्ण के विग्रह की तस्वीरें या मूर्ति लगाएं. बेडरूम में बेड उत्तर-पूर्व या दक्षिण-पूर्व में नहीं रखें. इससे दंपत्ति के बीच झगड़ा होता है, जबकि उत्तर-पूर्व में होने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. बेडरूम में किसी भी तरह का अगर इलेक्ट्रॉनिक सामान है, तो उसे कमरे के दक्षिण-पूर्वी कोने में रखना चाहिए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें