scorecardresearch
 

Vastu Tips: तुलसी के पौधे से आती है सुख-समृद्धि, घर में लगाने से पहले जरूर जान लें ये बातें

तुलसी (Tulsi) का पौधा वास्तु दोषों को खत्म कर देता है. इसलिए तुलसी का पौधा घर में उस जगह जरूर रखना चाहिए जहां वास्तु दोष हो. आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़े वास्तु टिप्स.

Vastu Tips For Tulsi Plant: तुलसी से जुड़े वास्तु टिप्स Vastu Tips For Tulsi Plant: तुलसी से जुड़े वास्तु टिप्स

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर में पेड़-पौधे लगने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वहीं, वास्तु में विभिन्न पेड़-पौधा का एक अलग ही महत्व माना जाता है. जैसे तुलसी (Tulsi) का पौधा वास्तु दोषों को खत्म कर देता है. इसलिए तुलसी का पौधा घर में उस जगह जरूर रखना चाहिए जहां वास्तु दोष हो. आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़े वास्तु टिप्स.

> तुलसी के पौधे के लिए उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

> बहुत से लोग तुलसी के पौधे को घर के आंगन के सेंटर में रख देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को हमेशा घर के किसी कोने में रखना चाहिए.

> अगर आप घर में तुलसी के एक से ज्यादा पौधे लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपको 3, 5, 7 ऑड नंबर में तुलसी के पौधों को लगाना है.

> तुलसी का पौधा जहां भी रखा हो वहां भूल से भी झाड़ू या डस्टबिन न रखें. तुलसी को देवतुल्य माना गया है. वास्तु के लिहाज से तुलसी बहुत ही शुभ पौधा है.

> घर में सुख समृद्धि के लिए तुलसी के पौधे में संध्या काल के समय दीपक जलाएं. इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

> घर के ईशान कोण में किसी तरह का वास्तु दोष है तो इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें