scorecardresearch
 

Navratri colours List 2021: नवरात्रि में किस दिन पहनें कौन से रंग के कपड़े? मिलती है मां दुर्गा की कृपा

Colours of Navratri 2021: नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है. यदि इन दिनों में दिन के हिसाब से जातक अलग रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करें, तो देवी मां प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा होती है. मां शैलपुत्री को पीला रंग पसंद है, इसलिए भक्तों को पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए. आइए बताते हैं कि नवरात्रि के दिनों में किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ हैं. 

स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की होती है पूजा
  • देवी मां प्रसन्न होकर हर मनोकामना करती हैं पूरी

Colours of Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि कल यानि 7 अक्टूबर 2021 दिन गुरुवार से प्रारंभ हो रहे हैं. हिंदू धर्म में नवरात्रि को बेहद शुभ माना जाता है. इन दिनों में नए कार्य की शुरुआत हो या फिर कुछ खरीदना हो, मान्यता है हर कार्य में दुर्गा मां का आशीर्वाद मिलता है. इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से नवरात्रि आठ दिन के हैं. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की आराधना की जाती है. दिन के हिसाब से देवी मां को भोग लगाया जाता है. वहीं यदि इन दिनों में दिन के हिसाब से जातक अलग रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करें, तो देवी मां प्रसन्न होती हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. बताते हैं कि नवरात्रि के दिनों में किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना शुभ हैं. 

नवरात्रि के दिन और रंग (Navratri 2021 Colours List)

पहला दिन 7 अक्टूबर 2021: मां शैलपुत्री की पूजा (Navratri first day colour: Yellow)-  इस दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा होती है. मां शैलपुत्री को पीला रंग पसंद है, इसलिए भक्तों को पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए.

दूसरा दिन 8 अक्टूबर 2021: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा (Navratri second day colour: Green)- माता ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना के दिन जातकों को हरे रंगे के कपड़े पहनने चाहिए. देवी मां प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूरी करेंगी. 

तीसरा दिन 9 अक्टूबर 2021: मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा की पूजा (Navratri third day colour: Brown & Orange) - नवरात्रि के तीसरे दिन दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से मां दुर्गा के चंद्रघंटा और मां कुष्मांडा स्वरूप की पूजा होगी. इसलिए इस दिन भूरे रंग और नारंगी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने से देवी मां की कृपा मिलेगी. 

चौथा दिन 10 अक्टूबर 2021: मां स्कंदमाता की पूजा (Navratri fourth day colour: White)- इस दिन मां स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनकर मां की आराधना करनी चाहिए.

पांचवां दिन 11 अक्टूबर 2021: मां कात्यायनी की पूजा (Navratri fifth day colour: Red)-  मां कात्यायनी को लाल रंग काफी भाता है. इसलिए भक्तों को इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

छठवां दिन 12 अक्टूबर 2021: मां कालरात्रि की पूजा (Navratri sixth day colour: blue)-  इस दिन मां कालरात्रि का पूजन होता है. भक्तों को इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा-अर्चना करना चाहिए.

सातवां दिन 13 अक्टूबर 2021: मां महागौरी की पूजा (Navratri seventh day colour: Pink)- इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा होती है. इस दिन पूजन करते समय भक्तों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

आठवां दिन 14 अक्टूबर 2021: मां सिद्धिदात्री की पूजा (Navratri eighth day colour: violet) - मां सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा-अर्चना के दिन  भक्तों के लिए बैंगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×