scorecardresearch
 

Vastu: इंसान का बैड लक लाती हैं घर में रखी ये 7 चीजें, बर्बाद होने से पहले करें बाहर

वास्तु के अनुसार, कई चीजें को घर में रखना अपशकुन माना जाता है. घर में रखी इन चीजों को इंसान के बैड लक से जोड़कर देखा जाता है. ये घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती हैं. आइए आपको आज कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं.

X
Vastu: इंसान को बर्बाद कर सकती हैं घर में रखी ये 7 चीजें, आज ही कर दें बाहर (Photo: Getty Images) Vastu: इंसान को बर्बाद कर सकती हैं घर में रखी ये 7 चीजें, आज ही कर दें बाहर (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर में रखी ये चीजें बन सकती हैं इंसान का बैड लक
  • आज ही घर से बाहर कर दें ये अपशकुन चीजें

घर के कंस्ट्रक्शन से लेकर डेकोरेशन तक वास्तु शास्त्र में बहुत सी बातें बताई गई हैं, जिनका इंसान की सुख-समृद्धि से सीधा कनेक्शन है. वास्तु के अनुसार, कई चीजें को घर में रखना अपशकुन माना जाता है. घर में रखी इन चीजों को इंसान के बैड लक से जोड़कर देखा जाता है. ये घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती हैं. आइए आपको आज कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं.

युद्ध के चित्र- रामायण से लेकर महाभारत तक, किसी भी तरह के युद्धों के चित्र घर में नहीं रखने चाहिए. इस प्रकार के चित्र या तस्वीरें घर में होने से परिवार के सदस्यों आपसी बैर बढ़ता है.

कैक्टस या कांटेदार प्लांट- वास्तु के मुताबिक, कैक्टस या कांटेदार प्लांट भी घर में नहीं रखने चाहिए. गुलाब को छोड़कर दूसरे सभी कांटेदार पौधों को घर से बाहर रखना चाहिए.

तस्वीरों में नकारात्मकता- कुछ विशेष प्रकार की तस्वीरें भी घर में नहीं रखनी चाहिए. जैसे कि बिना फल-फूल के पेड़, डूबती नाव, नग्न, जंग में लहराती तलवार, शिकार के दृश्य, इंद्रजाल, कैद हाथी, उदास या रोते हुए लोगों की तस्वीरें भी घर में कभी नहीं रखनी चाहिए.

ताजमहल- ताजमहल का कोई शोपीस या तस्वीरें घर में नहीं रखने चाहिए. यह एक कब्र है और इसे मृत्यु व निष्क्रियता का प्रतीक समझा जाता है.

जानवरों के स्टैच्यू और पेंटिंग- सूअर, सांप, गधा, चीन उल्लू, चमगादड़, गिद्ध, कौआ या कबूतर जैसे किसी भी पक्षी या जानवर की तस्वीरें या स्टैच्यू घर में नहीं रखने चाहिए. वास्तु के अनुसार, कपल के बेडरूम में किसी भी तरह के पशु-पक्षी की पेंटिंग नहीं होनी चाहिए.

दानव या राक्षस- लकड़ी या धातु से बनी भयानक दानव या राक्षस की तस्वीर या मूर्ति घर में नहीं होनी चाहिए. बाघ, भेड़िये, भालू, शेर, सियार जैसे जंगली जानवरों की तस्वीरें या मूर्तियां भी घर में नहीं होनी चाहिए.

टूटी मूर्ति या शीशा- कांच की टूटी हुई चीजें जैसे कि गिलास या दर्पण घर में रखना शुभ नहीं होता है. इसके अलावा भगवान की टूटी हुई मूर्तियां भी घर में रखना अपशकुन होता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें