scorecardresearch
 

Vastu of the study Room: पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगता है मन, तुरंत ही स्टडी रूम से हटा दें ये 10 चीजें

Study Room Vastu: स्टडी रूम में हमेशा शांत वातावरण होना चाहिए. स्टडी टेबल जहां रखी है, उसके पास बहुत सामान नहीं होना चाहिए. स्टडी रूम में मां सरस्वती का चित्र लगाएं या फिर वेदव्यास जैसे किसी महापुरुषों की तस्वीर लगाई जा सकती हैं. ज्योतिष के अनुसार 10 ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें स्टडी रूम में रखना शुभ नहीं माना जाता है.

X
पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगता है मन पढ़ाई-लिखाई में नहीं लगता है मन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्टडी रूम में लगाएं मां सरस्वती का चित्र
  • स्टडी रूम का ईशान कोण रखें हमेशा खाली

Vastu of the study Room: पढ़ाई के लिए शांत वातावरण का होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए हमेशा स्टडी टेबल के लिए ऐसे स्थान चुना जाता है, जहां शोरगुल ना हो. कोई ऐसी चीज भी आसपास ना हो जिसकी वजह से स्टडी में डिस्टर्बेंस हो. वास्तु के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें बताई गई हैं, जो यदि स्टडी टेबल पर या उसके आसपास हों तो पढ़ाई में बिलकुल भी मन नहीं लगेगा. यहां तक कि मेहनत के बाद भी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने की संभावना कम हो जाएगी. आइये जानते हैं इन 10 चीजों के बारे में...


इस दिशा में रखें स्टडी रूम
स्टडी रूम के लिए पूर्व और उत्तर की दिशा शुभ मानी जाती है. इस कमरे का ईशान कोण खाली रखें. दक्षिण तथा पश्चिम की दीवार से सटाकर स्टडी टेबल की कुर्सी रखें ताकी आपका चेहरा पूर्व तथा उत्तर की ओर रहे.  घर के उत्तर की ओर मुंह हो तो ज्यादा बेहतर है.  स्टडी रूम में मां सरस्वती का चित्र लगाएं या फिर वेदव्यास जैसे किसी महापुरुषों की तस्वीर लगाई जा सकती है.

इन बातों का भी रखें ध्यान 
स्टडी रूम में एकाग्रता बढ़ाने के लिए हरे तोते का चित्र जरूर लगाएं जिससे बच्चे का पढ़ने में तुरंत ही मन लगने लगेगा. इस कमरे की दीवारों का रंग सफेद, पिंकिश या क्रीम रखें. गहरे रंगों से बचें. स्टडी रूम को साफ सुधरा और सुंदर बनाकर रखें.

इन 10 चीजों को रखें दूर 
1- कैंची-सुई
2- दर्पण
3-  इलेक्ट्रानिक सामान
4- फिल्मी पोस्टर्स
5- वीडियो गेम्स
6- अखबार की रद्दी
7- खाने की प्लेट
8- अनुपयोगी पुस्तकें या कॉफी
9- एंटीक स्टैच्यू
10- आक्रामक तस्वीरें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें