scorecardresearch
 

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर पहनें राशि अनुसार इस रंग के कपड़े, मिलेगा सौभाग्य का वरदान

करवा चौथ के दिन महिलाएं विशेष फलों की प्राप्ति के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं. इस साल भी अगर आप कुछ खास उपाय करना चाहती हैं तो अपनी राशि के अनुसार कपड़े का रंग चुनें. हर राशि का एक स्वामी होता है जो एक खास रंग का प्रतिनिधित्व करता है. इस खास रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है.

करवा चौथ पर पहनें राशि के अनुसार कपड़े करवा चौथ पर पहनें राशि के अनुसार कपड़े
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 4 नवंबर को करवा चौथ
  • राशि और रंग का खास महत्व
  • राशिनुसार कपड़े पहन करें पूजा

4 नवंबर को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन को सुहाग और समृद्धि का व्रत माना जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और रात में चंद्रमा की पूजा के बाद व्रत खोलती हैं. करवा चौथ के दिन महिलाएं विशेष फलों की प्राप्ति के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं. इस साल भी अगर आप कुछ खास उपाय करना चाहती हैं तो अपनी राशि के अनुसार कपड़े का रंग चुनें. आइए जानते हैं कि किस राशि की सुहागिनों के लिए किस रंग का वस्त्र पहनना शुभ रहेगा.

मेष- मंगल ग्रह को मेष राशि का स्वामी माना जाता है. मंगल का रंग लाल होता है, इसलिए इस राशि की सुहागिन महिलाओं का लाल और गोल्डन रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

वृषभ- वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र हैं. इसलिए विशेष फल की प्राप्ति के लिए इस राशि की सुहागिनें सिल्वर और लाल रंग के कपड़े पहन सकती हैं.

मिथुन- मिथुन का स्वामी ग्रह बुध है और इसका रंग हरा माना जाता है. मिथुन राशि की महिलाओं के लिए करवा चौथ के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ रहेगा.

कर्क- कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा हैं. इस राशि की महिलाएं लाल-सफेद रंग के कपड़े के साथ लाल, गुलाबी और नीली रंग की चूड़ियां भी पहन सकती हैं.

सिंह- सूर्य देव को सिंह राशि के स्वामी ग्रह माना जाता है. इस राशि की सुहागिनें लाल, संतरी, गुलाबी या फिर गोल्ड रंग के वस्त्र पहन सकती हैं. 

कन्‍या- बुध देव को कन्या राशि का स्वामी ग्रह माना जाता है. इस राशि की महिलाएं लाल, हरा, गोल्डन या फिर मल्टी कलर के कपड़े भी पहन सकती हैं. इससे भगवान जल्दी प्रसन्न होंगे.

तुला- तुला राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. इस राशि की महिलाओं के लिए लाल, गोल्डन या सिल्वर रंग शुभ रहेगा. 

वृश्चिक- इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल हैं. आप गहरा लाल, मैरून या गोल्डन रंग के पहन सकती हैं, इससे पति-पत्नी में प्यार बढ़ेगा.

धनु- धनु राशि के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं. इस राशि की सुहागिनें पीले, फिरोजी, आसमानी या हल्के रंग के कपड़े पहन सकती हैं. इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा.

मकर- मकर राशि के स्वामी शनि हैं. इस राशि की महिलाओं को नीले रंग के कपड़े पहन कर करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए. इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा.

कुंभ- आपकी राशि का स्वामी ग्रह शनि है. नीला शनि का पसंदीदा रंग है. इस राशि की सुहागिनें सिल्वर या नीले रंग के कपड़े पहन सकती हैं.

मीन- मीन राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति हैं. इस राशि की महिलाओं को लाल या गोल्डन रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें