scorecardresearch
 

Hartalika Teej 9 September 2021: हरतालिका तीज व्रत में अपनाएं ये 5 तरीके, नहीं सताएगी प्यास

Hartalika Teej vrat 2021: हरतालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विशेष महत्व है. आज यानी 9 सितंबर दिन गुरुवार को हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां निर्जल और निराहार रहकर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. पानी की एक बूंद गले से नीचे उतारे बिना रह पाना आसान नहीं होता. ऐसे में कुछ खास बातों पर ध्यान देने से आप अपनी प्यास को कंट्रोल कर सकती हैं. आइए जानते हैं....

Hartalika Teej 2021 Hartalika Teej 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज है हरतालिका तीज का व्रत
  • व्रत के दौरान ये टिप्स फॉलो करें, नहीं लगेगी प्यास

Hartalika Teej 2021: हरतालिका तीज भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा का विशेष महत्व है. आज यानी 9 सितंबर दिन गुरुवार को हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां निर्जल और निराहार रहकर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. पानी की एक बूंद गले से नीचे उतारे बिना रह पाना आसान नहीं होता. ऐसे में कुछ खास बातों पर ध्यान देने से आप अपनी प्यास को कंट्रोल कर सकती हैं. आइए जानते हैं....

खुद को बिजी रखें- ऑफिस जाने वाली महिलाएं खुद को काम में व्यस्त रखें तो बेहतर होगा. इसके अलावा, आप कोई भी गेम या फिल्म देखकर भी अच्छा टाइम पास कर सकती हैं. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बातचीत कर खुद को बिजी रख सकती हैं. बिजी रहने से प्यास आपको कम सताएगी.

बॉडी टेंपरेचर बैलेंस रखें- इस दौरान शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस रखना जरूरी होता है. ऐसा करने से प्यास से आपका गला नहीं सूखेगा. घर या ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं शारीरिक तौर पर खुद को ज्यादा न थकाएं और एसी में रहने की कोशिश करें, ताकि ज्यादा पसीना न आए.

धूप में जाने से बचें- दोपहर से लेकर शाम 3 बजे तक धूप में निकलने से बचें. अगर आपका बाहर जाना जरूरी भी है तो घर से छाता कैरी कर सकती हैं. इसके अलावा रास्ते में लगे पेड़ों की छांव का सहारा लें.

नहाने से कम होगा शरीर का तापमान- शरीर का तापमान बढ़ने पर ही इंसान को ज्यादा प्यास लगती है. इसलिए बहुत गर्मी लग रही है तो आप ठंडे पानी में नहा सकती हैं. पानी का तापमान शरीर के तापमान से कम होना चाहिए.

इस तरह लें सांस- जब आप मुंह से सांस लेते हैं तो हवा आपके मुंह से गुजरती है और आपका मुंह सूख जाता है. इस कारण आपको प्यास लगती है. आप इस बात पर ध्यान दीजिए कि आप नाक से सांस ले रही हैं या फिर मुंह से, ये एक ऐसी चीज है जिस पर अधिकतर लोग गौर नहीं करते हैं. अगर आप ऐसा करेंगी तो आपको प्यास से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें