scorecardresearch
 

Weight Loss: मोटापे की वजह से ट्रेन से उतारा, प्रेग्नेंट महिला ने फिर यूं घटाया 63 किलो वजन

Transformation journey: इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी महिला की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) बता रहे हैं जिन्होंने प्रेग्नेंट होने के बावजूद भी 63 किलो वजन कम किया है. उन्होंने वजन कम कैसे किया? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Instagram/tannice) (Image credit: Instagram/tannice)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 133 किलो हो गया था वजन
  • 63 किलो घटाया वेट
  • 36 की उम्र में किया ये कमाल

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मूड स्विंग, बॉडी पेन, लोअर बैक पेन, पैरों में अकड़न, सिर दर्द, मुंह सूखना आदि. लेकिन इस मुश्किल भरी स्थिति में एक महिला ने अपना वजन कम किया है. दरअसल, जब महिला ने वजन कम किया, उस दौरान वह प्रेग्नेंट थी और उसी समय उन्होंने अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की थी. इस महिला ने प्रेग्नेंसी के दौरान लगभग 63 किलो वजन कम किया है. यह महिला कौन थी? कैसे वजन कम किया? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

कौन है वजन कम करने वाली महिला

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Shared post on

प्रेग्नेंट होने के बावजूद लगभग 63 किलो वजन कम करने वाली महिला का नाम टैनिस हेमिंग (Tannice Hemming) है जो कि इंग्लैंड के मैडस्टोन की रहने वाली हैं. जब वे 19 साल की थीं तब भी उनका वजन लगभग 133 किलो हुआ करता था. उनके इतने अधिक वजन का कारण खाने की गलत आदत, पर्सनल प्रॉब्लम थीं, जिस कारण वे बहुत अधिक खाया करती थीं. 

टैनिस हेमिंग के मुताबिक, पर्सनल प्रॉब्लम के कारण वे कमरे में अकेले रहती थीं और उस समय खाना ही उनका सहारा था. वे दिन भर केक, चॉकलेट और आइसक्रीम खाया करती थीं. वे कैडबरी की चॉकलेट सबसे अधिक खाया करती थीं क्योंकि उस चॉकलेट की बैगनी रंग की पैकेजिंग उन्हें उनके एक दोस्त की याद दिलाती थी.

एक इंटरव्यू के दौरान टैनिस हेमिंग ने बताया कि वे चॉकलेट के पैकेट खरीदकर लाती थीं, जिसमें 6 चॉकलेट रहती थीं. वे पूरे 1 पैकेट को एक बार में ही खा जाती थी.  इसके बाद वे पूरे केक को भी एक बार में ही खा लेती थीं. उनकी इस आदत के कारण घर वाले भी परेशान थे क्योंकि उनका काफी वजन बढ़ चुका था. इसके बाद उनकी दवाइयां शुरू हुईं और वजन बढ़ता गया.

इस हादसे के बाद बदल गई लाइफ

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tannice Hemming (@tannice)

टैनिस हेमिंग ने इंटरव्यू के दौरान बताया, मैं अभी 36 साल की हूं. शादी के बाद बढ़े हुए वजन के कारण बच्चे को जन्म देना और मुश्किल था, लेकिन बिना समस्या के फरवरी 2016 में मेरी बेटी का जन्म हुआ था. शादी के बाद मैं अपनी परिवार के साथ साउथेंड की ट्रिप पर गई थी. तब बच्चों ने मुझसे टॉय ट्रेन में बैठने के लिए जिद किया. लेकिन मेरा वजन काफी अधिक था जिस कारण मुझे उस ट्रेन में बैठने से मना कर दिया गया. बस उस दिन के बाद से मैंने वजन कम करने का प्लान बना लिया था. 

मुझे हेल्थ संबंधित कुछ परेशानियां होने लगीं. जैसे, एनर्जी की कमी, जोड़ों में दर्द, थकान. अगर मैं खाना खा लेती थी तो ये सारी परेशानियां दूर हो जाती थीं. लेकिन जब दूसरी प्रेग्नेंसी के दौरान दो बच्चे पेट में थे तब मैंने अपना वजन कम करने की ठानी और मैंने करीब 63 किलो वजन कम किया.

इसके बाद 2019 में तुर्की में मैंने गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी भी कराई थी. इसके बाद मैंने अपनी डाइट से सारी गलत चीजों को हटा दिया और एक्सरसाइज करना शुरू की. इसके साथ ही वे पैदल भी खूब चला करती थीं. धीरे-धीरे उन्हें रिजल्ट मिलने लगे और वजन कम होता गया, वजन कम होने के साथ ही उनका मोटिवेशन और अधिक बढ़ गया. 

अब भूख नहीं लगती

टैनिस हेमिंग के मुताबिक, अब उन्हें केक, पेस्ट्री और मीठा खाना पसंद नहीं है और ना ही उसके बारे में सोचती हैं. पहले जब मैं मोटी थी और दुकान पर मीठा लेने जाती थी तो सब घूरकर देखते थे. लेकिन आज जब मेरा वजन कम हो गया है और मैं मिठाई लेने जाती हूं तो कोई भी मुझे आश्चर्य से नहीं देखता.

अब मुझमें काफी एनर्जी आ गई है. मैं पैदल काफी अधिक चल सकती हूं. कुछ समय पहले ही मैं 8 किलोमीटर पैदल चली और मुझे बिल्कुल भी थकान महसूस नहीं हुई. सर्जरी के 5 महीने बाद मैं अभी प्रेग्नेंट हूं और मेरे पेट में जुड़वां बच्चे हैं. डॉक्टर का कहना है कि मुझे अब वजन बढ़ाने और अधिक खाने की जरूरत है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें