scorecardresearch
 

स्मार्ट बच्चे के लिए गर्भवती महिलाएं ये जरूर खाएं...

अगर आप चाहती हैं कि जन्म लेने वाला आपका बच्चा भी स्मार्ट और इंटेलिजेंट हो तो अपनी डाइट में इन्हें रखना न भूलें. जानिये प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाने से बच्चों का दिमाग होता है तेज...

Pregnancy Pregnancy

अगर आप चाहती हैं कि होने वाला आपका बच्चा तेज दिमाग और स्मार्ट हो तो पोषक तत्वों से भरपूर खाने के साथ विटामिन्स की खुराक लेना न भूलें.

बच्चे को सांस के रोग से बचाने के लिए प्रेग्नेंसी में खाएं इसे...

हार्वर्ड, कैलीफोर्निया और लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी में 9 से 12 साल के 3000 बच्चों पर शोध किया गया. शोध के नतीजों में यह दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान जो महिलाएं विटामिन सप्लि‍मेंट्स की खुराक लेती हैं, उनके बच्चे ऐसे बच्चों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट और तेज दिमाग होते हैं, जिनकी मां ने प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन सप्ल‍िमेंट नहीं लिए होते हैं.

प्रेग्नेंसी में महिलाएं इस बात से सबसे ज्यादा डरती हैं...

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के डॉ. एलिजाबेथ प्राडो ने कहा कि प्रेग्नेंसी के दौरान मां के खानपान का असर बच्चों के संज्ञानात्मक  क्षमताओं पर होता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान फॉलिक एसिड के साथ-साथ रिबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी12, विटामिन सी और विटामिन डी लेने वाली महिलाओं के बच्चों में सोचने समझने की क्षमता मजबूत होती है. उनका स्कूल में भी प्रदर्शन बेहतर होता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान सिर्फ भोजन से इन सभी पोषक तत्वों की भरपूर और पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती. इसलिए भोजन के साथ-साथ विटामिन सप्ल‍िमेंट्स की खुराक भी जरूरी हैं.

सेहतमंद बच्चे के लिए इसे जरूर खायें...

तेज दिमाग बच्चों के लिए कैसा हो खाना
शुरुआती तीन साल के दौरान ही जो बच्चे ताजे फल, हरी सब्ज‍ियां, मछली और अनाज खाते हैं, उनका स्कूल में रिजल्ट बेहतर होता है.

बढ़ता है बच्चे का आत्मविश्वास
यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फ‍िनलैंड के हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया था कि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने और सेहतमंद महसूस करने वाले बच्चों में आत्मविश्वास ज्यादा होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें