scorecardresearch
 

बच्चे को किस करना हो सकता है खतरनाक

बच्चे को एक छींक भी आ जाए तो घर के सभी लोग परेशान हो जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आपकी ही कुछ आदतें आपके बच्चे को बीमार कर सकती हैं?

बच्चे को न करें किस बच्चे को न करें किस

एक बच्चे के घर में आ जाने के साथ ही पूरे घर का माहौल बदल जाता है. हर कोई उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहता है. खासतौर पर तब जब बच्चा स्वस्थ और किसी के भी पास आसानी से चला जाता हो.

बच्चे को एक छींक भी आ जाए तो घर के सभी लोग परेशान हो जाते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आपकी ही कुछ आदतें आपके बच्चे को बीमार कर सकती हैं. ज्यादातर घरों में लोग बच्चे से प्यार जताने के लिए उसे किस करते हैं. कुछ गाल पर करते हैं तो कुछ उसके होठों पर. पर शायद उन्हें ये पता नहीं होता है कि ऐसा करना बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है.

बच्चे को उसके होठों पर किस करने से उसे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. दरअसल, बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत विकसित नहीं होती है. ऐसे में उसके बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है.

बच्चे को उसके होठों पर किस करने से हो सकती हैं ये परेशानियां:

1. किस करने के दौरान स्लाइवा ट्रांसफर हो जाता है. स्लाइवा के साथ ही बहुत सी बीमारियां भी एक शख्स से दूसरे में चली जाती हैं. ऐसे में बच्चे के लिए ये खतरनाक हो सकता है.

2. ईबीवी एक ऐसा वायरस है जो किस करने से फैलता है. इस वायरस से जुड़ी सबसे खतरनाक बात ये है कि एकबार शरीर में प्रवेश कर जाने के बाद ये वायरस जिंदगीभर शरीर में बना रहता है.

3. कई बार किस करने के बाद बच्चों को बुखार आ जाता है. इसका सीधा मतलब है कि किस करने वाले शख्स से बच्चे को संक्रमण हो गया है. कई बार बच्चों की हालत इतनी बिगड़ जाती है कि उन्हें झटके लगने लगते हैं, गले में खराश हो जाती है या फिर गला पक जाता है.

4. किस करने से फ्लू होने की आशंका भी बनी रहती है.

5. हर बच्चा हर व्यवहार को अलग तरह से लेता है. ऐसे में जरूरी नहीं कि बच्चा किस करने को स्वीकार ही कर पाए. कई बार ऐसा करने से बच्चे चिड़चिड़े भी हो जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें