scorecardresearch
 

बच्चों के सिर से जुएं निकालने के 6 अचूक उपाय

सिर में जुएं हो जाना एक आम बात है पर अगर आप ये सोचती हैं कि गंदगी से रहने की वजह से ही सिर में जुएं पड़ते है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है

lice lice

सिर में जुएं हो जाना एक आम बात है पर अगर आप ये सोचती हैं कि गंदगी से रहने की वजह से ही सिर में जुएं पड़ते है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.

1.6 मिलीमीटर के आकार वाला ये कीट उड़ नहीं सकता है. स्कैल्प्स से चिपकर ये अंडे देता है और वहीं से पोषण भी प्राप्त करता है. मनुष्य के सिर से खून चूसने वाला ये कीट किसी को भी अपना शिकार बना सकता है. ये एक इंसान से दूसरे इंसान के सिर में बड़ी तेजी से चले जाते हैं. अकसर बच्‍चों के सिर में जुएं जल्‍दी पनपने लगती हैं.

जुंए वाले व्यक्त‍ि के सिर से संपर्क होने पर, उसकी कंघी इस्तेमाल करने पर, उसके कपड़ों और बिस्तर के संपर्क में आने पर ये तेजी से फैलते हैं. अगर आपके बच्‍चे में जुएं हो गए हैं और आप बुरी तरह परेशान हो चुकी हैं तो इन उपायों को अपनाएं. ये उपाय आपको निश्चित तौर पर राहत देंगे:

1. सिरका
सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड की वजह से जुएं मर जाते हैं. साथ ही इससे उसके छोटे-छोटे अंडे भी डिजॉल्व हो जाते हैं.

2. नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से
नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से जुएं मर जाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप इसे स्कल्प्स पर लगाएं.

3.प्याज
प्याज में अत्यधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है. प्याज का रस लगाने से जुएं पूरी तरह से साफ हो जाते हैं.

4. लेमन जूस
अम्लीय होने की वजह से नींबू का रस भी जुएं मारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अच्छी बात ये है कि इसके इस्तेमाल से रूसी भी दूर हो जाती है.

5. नीम
नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें. उसके बाद पानी को ठंडा करके उससे बालों को धो लें . दो से तीन बार ऐसा करने से जुएं मर जाएंगी.

6. बादाम
आयुर्वेद के अनुसार, बादाम जुएं खत्म करने में काफी कारगर है. इसके लिए कुछ बादाम पानी में भीगो दें फिर उन्हें बारीक पीस लें. इस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर स्कल्प पर लगाएं. ऐसा करने से जुएं मर जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें