scorecardresearch
 

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती को दोगुना करती हैं ये टॉय ट्रेन जर्नी, दिखते हैं अद्भुत नजारे

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरती का असल आनंद उठाने का सबसे सही तरीका ट्रेन से यहां की यात्रा करना है. हिमाचल में कई ऐसे ट्रेन टूर पैकेज उबलब्ध हैं जिसमें यात्रा करके आप हिमाचल की रियल सुंदरता को देख सकते हैं. आइए जानते हैं हिमाचल की कुछ फेमस टॉय ट्रेन जर्नी के बारे में.

X
Kalka-Shimla Toy Train (Photo Credit: love_traveling_is_life) Kalka-Shimla Toy Train (Photo Credit: love_traveling_is_life)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हिमाचल में उपलब्ध हैं कई टॉय ट्रेन टूर पैकेज
  • कई सुंदर जगहों से होकर गुजरती हैं ये टॉय ट्रेन्स

हिमाचल प्रदेश की सुंदरता को देखकर ऐसा लगता है मानो किसी कलाकार ने एक ही पेंटिंग को सभी रंगों को भर दिया हो. हिमाचल एक ऐसी जगह है जहां हर बार जाने पर आपको यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आती है. शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे हिमाचल प्रदेश पसंद ना हो. यूं तो हिमाचल प्रदेश जाने के लिए आप फ्लाइट, बस या खुद की गाड़ी से भी जा सकते हैं लेकिन यहां खूबसूरत रास्ते देखते हुए ट्रेन से यात्रा करने का मजा ही अलग है. ट्रेन की खिड़की से बाहर की सुंदरता को देखकर आप अपनी सारी थकान भूल जाते हैं.  हम आपको 4 ऐसी ट्रेन जर्नी के बारे में बताने रहे हैं जिसमें आप हिमाचल प्रदेश के सुंदर नजारों का आनंद उठा सकते हैं. 

(photo credit: pahadi_himachali__people/instahimachal)

कालका-शिमला टॉय ट्रेन- कालका-शिमला टॉय ट्रेन हिमाचल की काफी फेमस ट्रेन जर्नी है. कालका-शिमला टॉय ट्रेन रूट में जाते हुए आपको महसूस होगा मानो आपकी आंखों के आगे कोई सीनरी हो. यह ट्रेन कई ऐसी जगहों से गुजरती है जहां कि सुंदरता आपके मन को मोह लेगी. इस टॉय ट्रेन जर्नी में आप कई टनल और ब्रिज से होकर गुजरते हैं जिसका अपना अलग ही अनुभव होता है. 

शिमला-कुल्लू मनाली टॉय ट्रेन- हर साल हजारों टूरिस्ट्स शिमला, कुल्लू और मनाली में घूमने के लिए आते हैं. सर्दियों में या बरसात के मौसम में इन शहरों की सुंदरता एक अलग ही लेवल पर होती है. इन शहरों में घूमने के लिए ट्रेन से यात्रा करना काफी अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. इन शहरों में घूमने के लिए कई टॉय ट्रेन पैकेज उपलब्ध हैं. शिमला-कुल्लू -मनाली टॉय ट्रेन टूर इन जगहों को निहारने के लिए सबसे फेमस ट्रेन जर्नी में से एक है. यह 6 दिन और 5 रातों की एक ओवरऑल ट्रिप है जो कई आश्चर्यजनक रूट्स के जरिए हिमाचल की सुंदरता को कवर करती है.

photo credit: getty images

पठानकोट टू जोगिंदर नगर- पठानकोट से जोगिंदरनगर पंजाब से हिमाचल प्रदेश पहुंचने का रास्ता है. ये यात्रा पंजाब के पठानकोट से शुरू होती है, और कांगड़ा वैली से गुजरती हुई हिमाचल प्रदेश के जोगिंदर नगर तक पहुँचती है. इस दौरान आपको सुंदर वैली, बर्फ से ढके पहाड़ नजर आते हैं जिनकी खूबसूरती मंत्रमुग्ध करने वाली है. यह 191 किमी की यात्रा है और इसे पूरा करने में लगभग 9 घंटे लगते हैं. दिलचस्प बात यह है कि यह भारत का सबसे लंबा पर्वतीय रेलवे मार्ग है.

photo credit: instahimachal

शिमला टॉय ट्रेन टूर पैकेज- हिमाचल में आपको बहुत से टॉय ट्रेन टूर पैकेज आसानी से मिल जाएंगे.  आप अद्भुत ट्रेन यात्रा का आनंद लेने और शिमला की सुंदरता देखने के लिए खास शिमला टॉय ट्रेन टूर पैकेज भी बुक कर सकते हैं. ट्रेन की यात्रा 2 रात और 3 दिनों की है जो आपको शिमला के खूबसूरत रास्तों से रूबरू करवाती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें