scorecardresearch
 

Winter Travel Destination: दिसंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये जगहें, यादगार बन जाएगा वेकेशन

दिसंबर का महीना आने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ये महीना क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों के लिए जाना जाता है जिसके लिए बहुत सारे लोग बाहर घूमने जाते हैं. अगर आप भी दिसंबर में वेकेशन का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दिसंबर में जाना काफी अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं इन सभी जगहों के बारे में

X
दिसंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये जगहें (PC: Getty Images)
दिसंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये जगहें (PC: Getty Images)

साल 2022 खत्म होने में कुछ ही समय बाकी है. अगर आप भी कहीं बाहर घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए ईयर-एंड यानी दिसंबर के आखिरी दिन सबसे बेस्ट हैं क्योंकि इस दौरान क्रिसमस और नए साल की वजह से टूरिस्ट प्लेसेस पर अलग ही रौनक देखने को मिलती है और ये सीजन बाहर घूमने के लिए काफी अच्छा भी माना जाता है. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. अक्सर लोग वेकेशन प्लान करते समय जगहों को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको भारत की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जो दिसंबर महीने के लिहाज से आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन साबित होंगी.

Auli (pc: Getty images)

औली- औली उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है और इसे मिनी स्विजरलैंड के नाम से भी जाना जाता है. औली में देखने के लिए कई जगहें हैं. अगर आप दिसंबर में औली जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस दौरान आपको कई तरह की मजेदार एक्टिविटीज करने को मिलेंगी. दिसंबर के महीने में औली में खूब बर्फबारी होती है. दिसंबर के समय में बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना अपने आप में अलग ही तरह का अनुभव होता है. 

Goa (pc: Getty images)

गोवा-  गोवा बहुत से लोगों के लिए ड्रिम डेस्टिनेशन है. अगर आपको सर्दियां बहुत ज्यादा पसंद नहीं हैं तो गोवा आपके लिए परफेक्ट जगह साबित हो सकती है. गोवा में क्रिसमस और न्यू ईयर को काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. इस दौरान यहां बिल्कुल अलग ही तरह की वाइब्स आती हैं.

Great Rann of Kutch (PC: rannofkutchpackages )

रण और कच्छ- अगर आप किसी यूनीक जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो रण और कच्छ काफी अच्छा ऑप्शन है. यहां चारों तरफ आपको सिर्फ सफेद जमीन ही दिखाई देगी जो वास्तव में नमक होता है. हर साल नवंबर से लेकर फरवरी तक यहां पर रण महोत्सव मनाया जाता है. इस महोत्सव में कला, संस्कृति और संगीत का अनोखा संगम देखने को मिलता है. नमक के इस रेगिस्तान में आप ऊंट की सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं. 

Alleppey (pc: Getty images)

अलेप्पी- केरल की गिनती पिक्चर परफेक्ट डेस्टिनेशन के तौर पर की जाती है. यहां स्थित अलेप्पी अपने बैकवॉटर हाउसबोट, के लिए काफी फेमस है. हाउसबोट में एक रात बिताना बहुत से लोगों की ख्वाहिश होती है. अलेप्पी, तेकड़ी और मुन्नार के पास स्थित हैं ऐसे में आप इन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते है.

Manali (pc: Getty images)

मनाली- मनाली एक ऐसी जगह है जो किसी पहचान की मोहताज नहीं है. ऑफ सीजन में भी यहां हजारों की संख्या में टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं. सर्दियों के मौसम में मनाली की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. यहां बर्फ से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों को देखना अपने आप में एक अलग ही तरह का अनुभव होता है. 

Tawang (pc: Getty Images)

तवांग-  अगर आप वेकेशन पर किसी अलग जगह पर जाना चाहते हैं तो भारत की नॉर्थईस्ट जगहें भी एक अच्छा ऑप्शन है. तवांग, नॉर्थईस्ट भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां की खूबसूरती को देख आपको भी इस जगह से प्यार हो जाएगा. यहां पर कई खूबसूरत बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री है. 

Puducherry (pc: Getty Images)

पुदुचेरी- पुदुचेरी अपने खूबसूरत लैंडस्केप के लिए काफी फेमस है. आपको यहां भारत के ट्रेडिशनल कल्चर के साथ ही फ्रेंच आर्किटेक्चर भी देखने को मिलेगा. दिसंबर के महीने में यहां घूमना आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकता है. अगर आप शांति से अपना वेकेशन एंजॉय करना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल सही साबित हो सकती है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें