scorecardresearch
 

Andaman Island: मालदीव्स की तरह खूबसूरत है अंडमान, सस्ते में जा सकते हैं घूमने

Andaman and Nicobar tour plan: भारत अपनी ऐतिहासिक इमारतों से लेकर प्राकृतिक दृश्यों के लिए तो विश्व प्रसिद्ध है ही साथ ही ये कई खूबसूरत आइलैंड से भी घिरा हुआ है. आइलैंड का नाम सुनते ही दिमाग में कई खूबसूरत जगहों का ख्याल आता है. हॉलिडे स्पॉट के रूप में आइलैंड का कोई तोड़ नहीं है. ऐसा ही खूबसूरत आइलैंड है अंडमान निकोबार है. ये लोगों के लिए सबसे पसंदीदा हनिमून स्पॉट में से एक है. अगर आप भी अंडमान आइलैंड का रुख करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में....

andaman island andaman island
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अंडमान है बेहद खूबसूरत आइलैंड
  • शांति और सुकून के लिए बेस्ट है अंडमान
  • खर्च भी नहीं होगा बहुत ज्यादा

Andaman and Nicobar tour plan: भारत अपनी ऐतिहासिक इमारतों से लेकर प्राकृतिक दृश्यों के लिए तो विश्व प्रसिद्ध है ही, साथ ही अपने कई खूबसूरत आइलैंड से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ खींचता है. हॉलिडे स्पॉट के रूप में आइलैंड का कोई तोड़ नहीं है. आइलैंड का नाम सुनते ही दिमाग में मालदीव्स जैसी कई खूबसूरत जगहों का ख्याल आता है, हालांकि, अंडमान भी मालदीव्स से कम खूबसूरत नहीं है. ये लोगों के लिए सबसे पसंदीदा हनीमून स्पॉट में से एक है. अगर आप भी अंडमान आइलैंड का रुख करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में....

अंडमान बंगाल की खाड़ी में स्थित भारत के अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह का उत्तरी भाग है. अंडमान का उत्तरी हिस्सा ज्वालामुखी, चूना पत्थर की गुफाएं, कछुए के घोंसले और कई समुद्री पेड़-पौधों से घिरा हुआ है. अंडमान गोवा से बिल्कुल अलग है. दूर तक फैला हुआ ये शांत समुद्र और इसका नीला रंग किसी को भी अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकता है. अंडमान में आकर लोगों के मन को शांति मिलती है और स्ट्रेस कम होता है.

अंडमान
अंडमान

अंडमान में लगभग 300 द्वीप हैं, जो हजारों साल पुराने हैं. अंडमान में जारवा, सेंटिनली, ग्रेट अंडमानी, ओन्गे आदिवासी जनजातियों के लोग रहते हैं. 18 वीं शताब्दी में अंग्रेजों के अलावा भारत और जापानी लोगों के आने तक (WWII के दौरान) प्राचीन काल से यही लोग द्वीप में निवास करते आ रहे हैं. बांग्लादेश के शरणार्थियों को भी आजीविका के लिए द्वीपों में भूमि प्रदान की गई थी.

अंडमान
अंडमान

अंडमान की राजधानी पोर्ट ब्लेयर आज भी पूरी तरह से आधुनिक नहीं हो पाई है. अभी भी यहां पर बड़े पैमाने पर आकर्षक मॉल, मल्टीप्लेक्स थिएटर नहीं बन पाए हैं. इतना ही नहीं, आज भी यहां के लोग पूरी तरह से वेस्टर्न कल्चर को नहीं अपना पाए हैं.

कैसे पहुंचे अंडमान (How to reach Andaman): अंडमान पहुंचने के लिए कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद और बैंगलोर से हवाई यात्रा के द्वारा पोर्ट ब्लेयर पहुंचना पड़ता है. इसके बाद पोर्ट ब्लेयर से पानी के जहाज की सहायता से अंडमान जा सकते हैं. लेकिन इसमें अधिक समय लगता है. भारत के सिविल एविएशन सेक्टर की अनुमति से प्राइवेट एयरलाइंस ने सस्ते पैकेज के साथ अंडमान घूमने के लिए कई ऑफर दिए हैं. ऐसे में आप टिकट बुक करने से पहले सरकारी वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल्स पता कर सकते हैं और अपनी मन-मुताबिक इस जगह का आनंद ले सकते हैं.

अंडमान
अंडमान

अंडमान आइलैंड घूमने का सबसे अच्छा समय: (Best Time to visit Andaman Island)
अंडमान घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च के बीच का है. इस बीच आप अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं. जून और अगस्त के बीच यहां जाने से बचना चाहिए. अंडमान बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए एक बेहतरीन हॉलिडे स्पॉट है. अंडमान पहुंचने के लिए सबसे पहले इसकी राजधानी पोर्ट ब्लेयर पर पहुंचना पड़ता है. अंडमान में ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाई गई सेलुलर जेल जिसे काला पानी के नाम से भी जाना जाता है, विश्व प्रसिद्ध है. इसके अलावा, चैथम सॉ मिल अंडमान और निकोबार आइलैंड के चैथम आइलैंड में स्थित आरा मिल है. इसका निर्माण 1883 में लकड़ी की स्थानीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया गया था.

अंडमान
अंडमान

अंडमान की खूबसूरत जगहें (Places To visit in Andaman)- अंडमान में हैवलॉक आइलैंड बहुत ही खूबसूरत आइलैंड है. ये सबसे लोकप्रिय स्थलों में एक है. हैवलॉक आइलैंड अपने आंचल में घने जंगल, कोरल रीफ, नीले रंग के समुद्र और कई तरह के खूबसूरत नजारों को संजोए हुए है. इसके अलावा, अंडमान में नील आइलैंड, रॉस आइलैंड, जॉली बॉय आइलैंड और भी कई सुंदर आइलैंड स्थित हैं. रॉस और स्मिथ आइलैंड में चूने पत्थर की गुफाओं के साथ कई अन्य गुफाएं देखने को मिलती हैं. अंडमान में खाने के लिए ज्यादातर सी फूड ही मिलता है. व्यंजनों में उत्तर भारतीय, बंगाली और तमिल व्यंजनों का मिश्रण देखने को मिलता है. पोर्ट ब्लेयर के रेस्टोरेंट्स में केकड़े और कई तरह के मछली से बने व्यंजनों को परोसा जाता है.

अंडमान
अंडमान

अंडमान की आप शॉर्ट ट्रिप भी कर सकते हैं और ज्यादा दिनों की भी. यहां देखिए चार दिन की अंडमान ट्रिप का प्लान: (Andaman trip plan for 4 days)
पहला दिन- पोर्ट ब्लेयर (सेलुलर जेल या रॉस द्वीप) में बिताया जा सकता है.
दूसरा दिन- सुबह फेरी से हैवलॉक द्वीप के लिए निकले और पूरा दिन आनंद लें.
तीसरा दिन- शाम को हैवलॉक द्वीप से पोर्ट ब्लेयर तक.
चौथा दिन- पोर्ट ब्लेयर से प्रस्थान कर सकते हैं.

अंडमान
अंडमान

अगर आपके पास अंडमान को एक्सप्लोर करने के लिए ज्यादा टाइम है तो आप छह दिन की ट्रिप प्लान कर सकते हैं- (6 day Andaman trip plan)
पहला दिन- पोर्ट ब्लेयर (सेलुलर जेल / रॉस द्वीप).
दूसरा दिन- सुबह जॉली बॉय द्वीप, शाम को चिड़िया टापू या रॉस आइलैंड.
तीसरा और चौथा दिन- दो दिन हैवलॉक द्वीप में बिताएं.  
पांचवां दिन- हैवलॉक द्वीप से पोर्ट ब्लेयर तक.
छठवां दिन- पोर्ट ब्लेयर से प्रस्थान. इसके अलावा कई और जगहें हैं जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार देखने के लिए यहां रुक सकते हैं.

अंडमान
अंडमान

सस्ते में जा सकते हैं घूमने: (Andaman trip cost)
अगर आप दिल्ली से अंडमान जा रहे हैं तो अभी एक तरफ का फ्लाइट टिकट करीब 5500-8000 तक में मिल रहा है. अगर आप कुछ महीने पहले टिकट बुक करते हैं तो आपके काफी पैसे बच जाएंगे. अगर आप चार से पांच दिनों के लिए अंडमान रुकते हैं तो मिड रेंज वाले होटल, फेरी की सवारी और भोजन सहित लोकल टूर पर लगभग 20000 रुपये से 25000 रुपये खर्च होगा. इसके अलावा, वाटर स्पॉट एक्टिविटीज 500 रुपये से 3500 रुपये तक हो सकती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×