scorecardresearch
 

भारत, ब्राजील के विशेषज्ञों ने खोजा थैलेसीमिया का उपचार

भारत और ब्राजील के विशेषज्ञों ने थैलेसीमिया के मरीजों के शरीर में निर्मित लोहे की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए एक नई विधि खोज निकाली है, जिससे रक्त विकारों के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी.

X
Symbolic Image
Symbolic Image

भारत और ब्राजील के विशेषज्ञों ने थैलेसीमिया के मरीजों के शरीर में निर्मित लोहे की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए एक नई विधि खोज निकाली है, जिससे रक्त विकारों के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी. ब्राजील के चिकित्सक और अनुसंधानकर्ता जुलियानो लारा फर्नाडीस और कोलकाता के चिकित्सकों -मानस साहा और प्रशांतो चौधरी- ने चुंबकीय तरंग इमेजिंग आधारित प्रौद्योगिकी का विकास किया. इस प्रौद्योगिकी को आंतरिक रूप से वैधता मिल चुकी है.

कोलकाता स्थित पीयरलेस अस्पताल के थैलेसीमिया और हीमोग्लोबिनोपैथी बीमारियों के सलाहकार चौधरी ने बताया, 'लीवर, हृदय, अग्न्याशय, पिट्यूटरी ग्रंथियों में लोहे की मात्रा का अनुमान लगाने के लिए विशेष विधि खोजी गई है. इस विधि का पता ब्राजील के कैम्पिनास अस्पताल के आंतरिक चिकित्सा विभाग के फर्नाडीस, पीयरलेस अस्पताल के रेडियोलॉजी के नैदानिक निदेशक साहा और मैंने मिल कर लगाया है.'

चौधरी के मुताबिक, 'यह तकनीक बिना किसी चीर-फाड़ के सटीक और किफायती है. एक बार जांच के लिए 5,000 रुपये निर्धारित किए गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के रेसोनेंस हेल्थकेयर ने पहली बार भारत की फेरीस्केन को वैधता प्रदान की है. गौरतलब है कि फेरीस्केन को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से भी इसे मंजूरी मिल चुकी है.'

थैलेसीमिया और हीमोग्लोबीनोपैथी के मरीज अधिकतर रक्त के संचार पर निर्भर होते हैं. इस वजह से उनके शरीर में लोहे का निर्माण होता रहता है. शरीर में लोहे की मात्रा अधिक होने से यह लीवर, हृदय और अंत:स्रावी ग्रंथियों से संबंधी जटिलताओं का कारण बनती है.

इस शोध के परिणामों को शनिवार को यहां आयोजित एक कार्यशाला में पेश किया गया. इस कार्यशाला का आयोजन थैलेसीमिया और एड्स के बचाव के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था 'दुर्गापुर सोसाइटी' ने कोलकाता स्थित अस्पताल के साथ मिल किया था.

चौधरी के मुताबिक, 'सेरम फेरिटीन इंडिकेटर और एसक्यूयूआईडी जैसी परंपरागत विधियों की तुलना में इस नई विधि केकई लाभ हैं.'

इनपुट IANS से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें