scorecardresearch
 

केले के इस भाग को खाने के फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी दूसरे फल में नहीं होते हैं लेकिन कुछ ही लोगों को पता होता है कि केले का तना (स्टेम) भी उतना ही फायदेमंद होता है.

X
केले के तने के फायदे केले के तने के फायदे

केला कई लोगों का सबसे पसंदीदा फल होता है. खासतौर पर उन लोगों का जो अपनी फिटनेस को लेकर संवेदनशील होते हैं. केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो किसी भी दूसरे फल में नहीं होते हैं लेकिन कुछ ही लोगों को पता होता है कि केले का तना (स्टेम) भी उतना ही फायदेमंद होता है.

हममें से ज्यादातर लोग केले के तने को बेकार समझकर फेंक देते हैं लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि केले का तना स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं. तुलनात्मक रूप से देखें तो इसमें केले के फल जितने ही पोषक तत्व पाए जाते हैं.

केले के तने के ये फायदे जानकर आप भी आश्चर्य में पड़ जाएंगे:

1. वजन घटाने में सहायक
केले के तने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं जिसके सेवन से बहुत लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है. ऐसे में अगर आप चाहें स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले जंक फूड की जगह केले के तने को स्नैक के रूप में ले सकते हैं. इसका सेवन पेट के भरे होने का एहसास कराता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. आप चाहे तो इसे स्मूदी बनाकर या फिर उबालकर ले सकते हैं.

2. पोषक तत्वों से भरपूर
केले का तना कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम और बी6 होता है. विटामिन बी6 हिमोग्लोबीन और इंसुलिन के निर्माण में उपयोगी होता है. साथ ही ये शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है. इसके तने में पाया जाने वाले पोटैशियम से कार्डियक मसल्स मजबूत बनती हैं और ये हाई-ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

3. विषाक्त पदार्थों को दूर करने में सहायक
केले के तने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ खुद ही शरीर के बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ये प्राकृतिक रूप से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में भी कारगर है. अगर आप अपनी डाइट में केले के तने को शामिल करते हैं तो ये पाचन क्रिया को भी सक्रिय और बेहतर रखता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें