scorecardresearch
 

हार्ट अटैक से बचाव करने में सहायक है लाल मिर्च

हाल में हुए एक शोध के मुताबिक हार्ट अटैक के दौरान अगर मरीज को लाल मिर्च का एक घोल दिया जाए तो सिर्फ 30 सेकेंड में उसे हार्ट अटैक के खतरे से बचाया जा सकता है...

X
लाल मिर्च सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है
लाल मिर्च सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है

हार्ट अटैक किसी को कभी भी आ सकता है और इस दौरान मरीज के आसपास के लोगों को घबराने की जगह समझदारी से काम लेना चाहिए. शायद आप नहीं जानते होंगे कि एक ऐसा उपाय है जिसका असर एक मिनट में होता है और मरीज की जान बच सकती है. हाल ही में हुए के शोध में इस बात का पता चला है कि लाल मिर्च हार्ट अटैक से बचाव करने में तुरंत लाभ पहुंचाती है.

अस्पताल ले जाने से पहले
हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है. ऐसे मौकों पर मरीज की हालत देखकर आसपास के लोग डर जाते हैं. इस घबराहट के बीच सिर्फ व्यक्ति को अस्पताल ले जाने का खयाल दिमाग में आता है. परंतु मरीज की बिगड़ती हालत के चलते कुछ उपाय भी अपनाए जाना जरूरी हैं. जिससे अस्पताल पहुंचने के पहले मरीज की जान बचाई जा सके. अधिकतर लोग इस बात से अनजान रहते हैं कि हर घर में एक ऐसा पदार्थ मौजूद है जो एक मिनट में हार्ट अटैक से मरीज की जान बचा सकता है.

किचन में मौजूद फर्स्ट एड की तुरंत करें उपयोग
cayenne pepper यानी लाल मिर्च हर रसोई में पाया जाने वाला एक खास मसाला है. अगर आपके आसपास किसी को हार्ट अटैक आया है तो आपके पास लाल मिर्च के रूप में एक मिनट में जान बचाने का आसान और कारगर उपाय मौजूद है. लाल मिर्च के खास गुणों के चलते इस पर कई शोध किए जा चुके हैं.
शोधकर्ताओं के सामने इसके कई आश्चर्यजनक पहलू सामने आए हैं. एक प्रसिद्ध हर्बल उपायों से चिकित्सा करने वाले डॉक्टर ने माना है उनके 35 साल के लंबे करियर में उनके पास आए सभी हार्ट अटैक मरीजों की जान बचाई जा सकी. जिसमें लाल मिर्च के इस्तेमाल से बना एक घोल सबसे ज्यादा कारगर साबित हुआ. लाल मिर्च के खास गुण इसमें पाए जाने वाले स्कोवाइल (Scoville) की वजह से होते हैं. लाल मिर्च में कम से कम 90,000 यूनिट स्कोवाइल पाया जाता है.

कैसे करें इससे उपचार
अगर आप किसी को भी हार्ट अटैक आते देखते हैं तो एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर मरीज को दे दीजिए. एक मिनट के भीतर मरीज की हालत में सुधार आ जाएगा. इस घोल का असर सिर्फ एक अवस्था में होता है जिसमें मरीज का होश में होना आवश्यक है. ऐसे हालात जिनमें मरीज बेहोशी की हालत में हो दूसरे उपाय को अपनाया जाना बेहद जरूरी है. लाल मिर्च का जूस बनाकर इसकी कुछ बूंदें मरीज की जीभ के नीचे डाल देने से उसकी हालत में तेजी से सुधार आता है.

ऐसे होता है इसका असर
लाल मिर्च में एक शक्तिशाली उत्तेजक पाया जाता है जिसकी वजह से इसके उपयोग से ह्रदय गति बढ़ जाती है. इसके अलावा रक्त का प्रवाह शरीर के हर हिस्से में होने लगता है. इसमें हेमोस्टेटिक प्रभाव होता है जिससे खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है. लाल मिर्च के इस प्रभाव के कारण हार्ट अटैक के दौरान मरीज को ठीक होने में मदद मिलती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें