scorecardresearch
 

दुल्हन बनने से पहले जान लें ये खास बातें, शादीशुदा लाइफ में आएंगी काम

एक्सपर्ट का कहना है कि शादी से पहले लड़का-लड़की को एक-दूसरे को अच्छे से समझ लेना चाहिए. कई बार आपसी समझ और अंडस्टेंडिंग की कमी के कारण रिलेशन में खटाश आने लगती है. जो लड़कियां शादी करने जा रही हैं वह कुछ बातों को समझकर आसानी से मैरिड लाइफ को खुशनुमा बना सकती हैं.

X
(Image credit: getty images) (Image credit: getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शादी से पहले एक-दूसरे को समझना जरूरी है
  • शादी के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

आज के समय में लड़का और लड़की शादी से पहले एक-दूसरे को काफी समय देते हैं ताकि वह एक-दूसरे को समझ सकें. शादी से पहले पसंद-नापसंद, कमियां, अच्छाइयां, सोच आदि के बारे में अगर कोई समझ लेता है तो शादी के बाद मैरिड लाइफ काफी अच्छे से चलती रहती है. इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ता कि आप किसी से कितना प्यार करते हैं. एक-दूसरे को डेट करना और साथ रहना, दोनों अलग-अलग बात हैं. शादी के लिए काफी सारी चीजें और उनकी समझ होनी जरूरी है. हर लड़की अपने रिश्ते को चलाने के लिए सजेशन लेती है और उनसे सीखती है कि शादी के बाद मैरिड लाइफ को कैसे मैनेज किया जाता है. अगर कोई लड़की शादी करने जा रही है तो उसे नीचे बताए हुए रिलेशनशिप टिप्स का ख्याल रखना चाहिए जिससे शादी के बाद मैरिड लाइफ में काफी मदद मिलेगी. 

1. मंगेतर से बात करें

अगर लड़की को कोई समस्या है तो उसे मन में रखने की जगह अपने मंगेतर से उस बारे में बात करना चाहिए. हर बात को पूरी तरह से क्लियर कर लेना ही सही रहता है. मानकर चलें आपके मन में कोई दुविधा है और अगर आप उस बारे में बात नहीं करेंगी तो शादी के बाद भी दुविधा में रहेंगी. ऐसा करने से हो सकता है शादी के बाद रिश्ते में समस्याएं आने लगें. इसलिए कोशिश करें कि अगर कोई दुविधा है तो उस बारे में बात करें.

2. बच्चों के साथ पति को भी दें अहमियत

कई रिलेशन में देखा जाता है कि शादी के बाद जब बच्चे होते हैं तो लड़की का ध्यान अपने बच्चे की ओर अधिक हो जाता है. लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि हेल्दी रिलेशन के लिए दोनों को बराबर अहमियत देना जरूरी है. इसलिए बच्चे होने के बाद भी पति को उसी तरह अहमियत दें जैसा शादी के पहले देती थीं. बच्चे जैसा देखते हैं, आगे चलकर वे भी वैसा ही करते हैं. इसलिए बच्चे आगे चलकर ऐसा ना करें इसके लिए बच्चे और पति के बीच बैलेंस बनाकर रखें.

3. हार-जीत की भावना ना रखें

शादी के बाद कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़े और मनमुटाव आम होते हैं. लेकिन अगर किसी मनमुटाव में जीत-हार के कारण मतभेद पैदा होते हैं तो रिश्ते में खटाश बढ़ती जाती है. इसलिए हमेशा हार-जीत की भावना से दूर रहें और किसी भी झगड़े को तुरंत खत्म करें. 

4. शादी के बाद भी डेट पर जाएं

कई बार देखा जाता है कि कपल्स समय ना मिल पाने के कारण कहीं आउटिंग या डिनर पर नहीं जा पाते. ऐसा करने से उनकी लव-लाइफ में प्यार कम हो सकता है इसलिए समय मिलने पर हसबैंड के साथ डेट पर भी जाएं. अगर पॉसिबल हो तो समय-समय पर हसबैंड की पसंद का खाना भी बनाएं. 

5. हर सुबह नई सुबह जैसी लगे

गुड मॉर्निंग, गुड नाइट जैसे शब्द शादी के बाद भी आपके रिश्ते में प्यार की मिठास घोल देते हैं. हो सकता है आप दोनों की पिछली रात फाइट हुई हो और अगर आप खुद हसबैंड को सुबह उठते ही गुड मॉर्निंग विश करेंगी तो निश्चित ही सामने वाले का गुस्सा खत्म हो जाएगा. ऑफिस जाते समय बॉय बोलना, हग करना आदि चीजों से रिलेशन में पॉजिटिविटी आती है.

6. एक-दूसरे को स्पेस दें

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे को स्पेस देना जरूरी है. अगर आपके हसबैंड कहीं जॉब करते हैं और अगर आप उन्हें फ्रेंड्स या कलिग्स के साथ बाहर जाने के लिए स्पेस नहीं देंगी तो उन्हें घुटने होने लगेगी. इसलिए हमेशा एक-दूसरे को स्पेस दें.  


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें