scorecardresearch
 

इंटीमेट होने से पहले खुद से और पार्टनर से जरूर पूछ लें ये 6 सवाल, नहीं होगा पछतावा

इंटीमेट होना हर व्यक्ति के लिए काफी बड़ा फैसला होता है. अक्सर लोगों को किसी के साथ इंटीमेट होने के बाद पछतावा हो सकता है. तो किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले जरूरी है कि आप खुद से और अपने पार्टनर से कुछ सवाल जरूर पूछें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े.

X
questions to ask before sex (Photo Credit: Getty Images) questions to ask before sex (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंटीमेट होने से पहले खुद से जरूर पूछें ये सवाल
  • पार्टनर के करीब जाने से पहले आपकोे पता होना चाहिए ये चीजें

फिल्मों वगैरह में भले ही इंटीमेसी को किसी भी तरीके से दिखाया जाए लेकिन नॉर्मल लाइफ में किसी के साथ इंटीमेट होने का मतलब सिर्फ शारीरिक तौर पर ही जुड़ना नहीं होता बल्कि इस दौरान व्यक्ति मानसिक और भावानात्मक तौर पर भी उस व्यक्ति से जुड़ता है. इंटीमेट होना किसी भी व्यक्ति के लिए काफी बड़ा कदम होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जिस किसी के साथ भी इंटीमेट हों, कुछ सवाल खुद से और अपने पार्टनर से जरूर पूछ लें. आइए जानते हैं क्या हैं वो सवाल- 

खुद से पूछें ये सवाल

क्या यह सही समय है?- जब आप किसी के साथ इंटीमेट होते हैं तो आप इमोशनल तौर पर उस व्यक्ति के करीब होने लगते हैं. अगर आप किसी से क्लोज नहीं होना चाहती हैं तो इंटीमेट होने से बचें. किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले सामने वाले व्यक्ति को समझना काफी जरूरी होता है. कई बार लोग सामने वाले व्यक्ति को अच्छे से जाने बिना ही इंटीमेट हो जाते हैं जिससे आगे चलकर काफी मुश्किल हो सकती है. कई बार सेक्सुअल रिलेशन बनाने के बाद सामने वाले व्यक्ति का काफी ज्यादा क्लोज होना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. 

क्या यह व्यक्ति मेरी सही च्वॉइस है?- किसी के साथ भी इंटीमेट होने से पहले जरूरी है कि आप खुद से पूछें कि क्या वह व्यक्ति आपके लिए सही है? कई बार महिलाएं पुरुषों के लुक्स को देखकर ही इंटीमेट होने का फैसला कर लेती हैं लेकिन हो सकता है कि जो व्यक्ति शक्ल से आकर्षक लगे, उसकी कुछ ऐसी आदतें हों जो आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती हैं. हो सकता है कि वह व्यक्ति आगे चलकर आपके साथ खराब व्यवहार करे, दूसरों के प्रति असंवेदनशील हो, उसे बहुत ज्यादा गुस्सा आता हो या शराब की लत हो. 

इंटीमेट होना थोड़े वक्त के लिए आपको अच्छा फील करा सकता है लेकिन ऐसे व्यक्ति के साथ इंटीमेट होना बाद में आपको पछतावा ही देगा. तो अगर आप चाहती हैं कि आपको कोई पछतावा ना हो तो किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले खुद से जरूर पूछें कि क्या वह व्यक्ति आपके लिए सही है या नहीं.

क्या सेक्स करना मेरे कोर वैल्यूज के लिए फिट बैठता है?- किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले यह जानना काफी जरूरी है कि क्या ऐसा करना आपकी नैतिकता और वैल्यूज के अनुकूल है या नहीं.  साथ ही इस बात का भी पता लगाएं कि कहीं आपका पार्टनर किसी और के साथ तो जुड़ा नहीं हुआ है? अगर ऐसा कुछ है तो खुद को उसके साथ इंटीमेट होने से रोकें. किसी के साथ इंटीमेट होने का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वैल्यूज को अनदेखा करें. जरूरी है कि आप अपनी वैल्यूज के साथ समझौता ना करें.

पार्टनर से पूछें ये सावल

हम एक-दूसरे के लिए क्या हैं?- किसी के साथ इंटीमेट होने से पहले यह जानना बेहद जरूरी होता है कि क्या आप दोनों की सोच एक जैसी है या नहीं. इसके लिए आप डाइरेक्ट अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं कि वह क्या सिंगल है या किसी और के साथ भी जुड़े हैं. ऐसे में इंटीमेट होने से पहले यह चीज जरूर क्लीयर कर लें. 

STD और HIV का आखिरी बार टेस्ट कब करवाया था?- ये सवाल भले ही थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन किसी भी तरह के शारीरिक खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से पूछें कि उन्होंने अपना एसटीआई और एचआईवी टेस्ट आखिरी बार कब करवाया था. अगर सब कुछ सही है तो आप रिलेशनशिप में आगे बढ़ने का सोच सकते हैं.

बर्थ कंट्रोल के लिए हम क्या इस्तेमाल करेंगे?- इंटीमेट होने के दौरान ध्यान रहे कि बाद में अनवॉन्टेड प्रेग्नेंसी या किसी बीमारी का खतरा ना हो. इसके लिए आपस में यह जरूर क्लियर करें कि आप इसके लिए क्या प्रोटेक्शन इस्तेमाल करेंगे. बहुत से लड़के इंटीमेट होने के दौरान प्रोटेक्शन इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते. ऐसे में जरूरी है कि आप पार्टनर से पहले ही पूछ लें कि इंटीमेट होने के दौरान उन्हें प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना पसंद है या नहीं.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें