scorecardresearch
 

हर पति-पत्नी के बीच होती हैं ये बातें

आज के समय में पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव का सबसे बड़ा कारण बातचीत का अभाव है. भागदौड़ भरी जिन्दगी में दोनों के पास इतना वक्त भी नहीं होता है कि वे एक-दूसरे से बातचीत कर सकें.

रिलेशनशि‍प रिलेशनशि‍प

आज के समय में पति-पत्नी के बीच मन-मुटाव का सबसे बड़ा कारण बातचीत का अभाव है. भागदौड़ भरी जिन्दगी में दोनों के पास इतना वक्त भी नहीं होता है कि वे एक-दूसरे से बातचीत कर सकें. अगर आपका रिश्ता भी कुछ ऐसे पड़ाव से गुजर रहा है तो आपको इन बिंदुओं पर गौर करने की जरूरत है-

1. बहुत ज्यादा उम्मीद कर लेना
कहीं ऐसा तो नहीं कि आप अपने पार्टनर से बहुत अधिक की उम्मीद करते हैं. ध्यान रखें कि इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता. ऐसे में अपने पार्टनर से सब बेस्ट पाने की उम्मीद करना आपके रिश्ते के लिए ही खतरनाक साबित हो सकता है. बेहतर होगा कि पार्टनर को लेकर आप अपनी उम्मीदों पर काबू रखें और उनकी छोटी-छोटी गलतियों को नजरअंदाज करें.

2. विचारों में मतभेद
ऐसा नहीं होना चाहिए कि जब भी आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात पर असहमति हो तो आप तुरंत ही कोई फैसला ले लें. हर समस्या को सुलझाया जा सकता है और इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप दोनों साथ में वक्त बिताएं. बातचीत से हर समस्या का हल निकाला जा सकता है.

3. कॉम्प्रोमाइज नहीं करना
अक्सर मियां-बीवी के बीच ऐसा होता है कि वे एक-दूसरे की बात को स्वीकार नहीं करते. अगर आपको ये लगता है कि आप हमेशा सही होते हैं तो सबसे पहले आपको खुद को बदलने की जरूरत है. हो सकता है कि आपका पार्टनर आपके साथ लड़ाई शुरू करता हो लेकिन आपकी प्रतिक्रिया से उसे बढ़ावा भी तो मिलता है.

4. मेल ईगो
कई बार मेल ईगो की वजह से भी रिश्तों में खटास आ जाती है. अगर पति में बहुत ज्यादा ईगो है तो पत्नी को चाहिए कि वह थोड़ा शांत रहे और परिस्थितियों को नियंत्रित करने की कोशिश करे.

5. साथ में वक्त बिताएं
अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता कामयाब रहे तो ये बहुत जरूरी है कि आप दोनों साथ में वक्त बिताएं. साथ में वक्त बिताना हमेशा बेहतर होता है. इस तरह कई समस्याएं अपने आप ही सुलझ जाती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×