scorecardresearch
 

प्यार होते ही छूमंतर हो जाती है हर बीमारी, होते हैं ये फायदे

प्यार के बारे में कवियों और लेखकों ने काफी कुछ लिखा है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि वैज्ञानिक भी मानते हैं कि प्यार में पड़ना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

प्यार में पड़ने के फायदे प्यार में पड़ने के फायदे

प्यार एक खूबसूरत एहसास है. प्यार के बारे में कवियों और लेखकों ने काफी कुछ लिखा है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वैज्ञानिक भी मानते हैं कि प्यार में पड़ना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है.

प्यार में पड़ने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपको एक साथी मिल जाता है और आपका अकेलापन हमेशा के लिए खत्म हो जाता है. एक साथी के होने से हर मुश्किल आसान लगने लग जाती है और ये भरोसा हो जाता है कि चाहे कुछ हो जाए कोई तो है जो हर कदम आपके साथ चलने के लिए तैयार है.

इस साथ के अलावा प्यार में पड़ने के और भी कई फायदे हैं जिन्हें जानकर आप चौंक जरूर जाएंगे:

1. प्यार इंसान को भरोसा करना सिखाता है. भरोसा एक ऐसी चीज है जिसके बिना आप एक सुखी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.

2. कई शोधों में पाया गया है कि प्यार करने वाले लोग औरों की तुलना में ज्यादा सुखी और निश्चिंत रहते हैं. ऐसे में उन्हें बेहतर तरीके से नींद आती है और वो तुलनात्मक रूप से कहीं ज्यादा संतुष्ट होते हैं.

3. प्यार इंसान को ब्ल्ड प्रेशर से जुड़ी कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है. प्यार में पड़े शख्स को कम तनाव होता है और उसका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.

4. ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है.

5. एक शोध के मुताबिक, प्यार इंसान के आत्मसम्मान को बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही प्यार में पड़ा शख्स दूसरों की अपेक्षा ज्यादा खुश रहता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें