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World Diabetes Day 2021: डायबिटीज में ये 8 हेल्दी चीजें भी शरीर पर करती हैं उल्टा असर, बना लें दूरी

World Diabetes Day 2021: एक्सपर्ट कहते हैं कि जंक फूड, हाई शुगर, प्रोटीन युक्त चीजें और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती हैं. कुछ हेल्दी फूड्स में फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत होती है जो शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज में इन हेल्दी चीजों को शरीर पर उल्टा असर होता है, इसलिए इन्हें ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

World Diabetes Day 2021: डायबिटीज में ये 8 हेल्दी चीचें भी शरीर पर करती हैं उल्टा असर (Photo: Getty Images) World Diabetes Day 2021: डायबिटीज में ये 8 हेल्दी चीचें भी शरीर पर करती हैं उल्टा असर (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायबिटीज में कई हेल्दी चीजों का शरीर पर उल्टा असर
  • डायबिटीज में हाई कार्ब्स और हाई शुगर फूड खाने से बचें

World Diabetes Day 2021: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर के अंदर इंसुलिन नहीं बना पाता है. हाई ब्लड शुगर की यह समस्या किसी अन्य बीमारी को भी ट्रिगर कर सकता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि जंक फूड, हाई शुगर, प्रोटीन युक्त चीजें और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड शुगर लेवल बढ़ाती हैं. कुछ हेल्दी फूड्स में फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर में शुगर लेवल बढ़ाती हैं. डायबिटीज में इन हेल्दी चीजों का शरीर पर उल्टा असर होता है, इसलिए इन्हें ज्यादा खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 नवंबर को 'वर्ल्ड डायबिटीज डे' सेलिब्रेट किया जाता है.

चावल: चावल में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर पाया जाता है. पर साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बहुत होती है जो शरीर में शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्राउन राइस खाना एक बेहतर ऑप्शन है.

केला: यूं तो इसमें पोटैशियम, विटामिन B6, फाइबर, मैग्नीशियम, आदि की मात्रा बहुत पाई जाती है पर साथ ही इसमें नैचूरल शुगर भी बहुत होता है. कच्चे केले की तुलना में इसमें 16% ज्यादा शुगर की मात्रा होती है जो डायबिटीज पेशेंट्स के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

फ्रूट जूस: मार्केट में मिलने वाले जूस में फाइबर और न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम होती है और उनमें शुगर भी रहता है. और इससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बढ़ सकती है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप जूस के बजाय ताजे फल ही खाएं. एक स्टडी के मुताबिक,  पूरा फल खाने की बजाए उसका जूस पीने से भी डायबिटीज की संभावना ज्यादा होती है.

कॉफी: कॉफी आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है. साथ ही, यह फैट बर्न और एकाग्रता बढ़ाने में भी मददगार है. इसमें राइबोफ्लेविन, पोटैशियम आदि मौजूद रहते हैं पर शुगर सिरप, शुगर क्यूब्स या क्रीम के साथ बनी शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी बेहतर विकल्प है.

फ्लेवर्ड ओट्स: प्लेन ओट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ओट्स में बहुत फाइबर होता है और यह डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार भी है. पर वहीं मार्केट में कई तरह के फ्लेवर्ड ओट्स भी मिलते हैं जिनसे एक डायबिटीज के पेशेंट को पूरी तरह से दूर रहना जरूरी है.

शहद: यूं तो डायबिटीज के मरीजों के लिए शहद को चीनी का एक बेहतर विकल्प माना गया है, लेकिन कभी-कभार हाई शुगर कंटेंट की वजह से यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को इससे सावधान रहना चाहिए. बाजार में बिकने वाली शहद में भी हाई शुगर कंटेंट हो सकता है.

प्रोटीन बार: वर्कआउट से पहले और इसके बाद प्रोटीन बार खाना अच्छा रहता है क्योंकि यह शरीर को एनर्जी देता है और मसल्स को मजबूत बनाता है. पर इसमें कैलोरी, शुगर, कार्ब्स और फैट की मात्रा भी काफी होती है. आप हाई फाइबर प्रोटीन बार ले सकते हैं जिसे फैट फ्री मिल्क से बनाया गया हो.

ड्राइड फ्रूट: ड्राइड फ्रूट जैसे किशमिश, बादाम, अंजीर आदि डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकते हैं. जितना हो सके, इनका सेवन कम करना चाहिए.

 

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