scorecardresearch
 

Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 4 जड़ी-बूटियां और मसाले, ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल में

लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. जिन लोगों का ब्लड शुगर अक्सर ज्यादा रहता है उन्हें दवाइयां लेने के अलावा और भी चीजों पर ध्यान देना चाहिए. ये लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसे मसाले और जड़ी-बूटियां शामिल कर सकते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

X
ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने वाले मसाले ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने वाले मसाले
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्लड शुगर कम करने वाले मसाले
  • डायबिटीज में फायदेमंद जड़ी-बूटियां
  • डायबिटीज के मरीज खानपान पर दें ध्यान

Diabetes: डायबिटीज एक बहुत ही आम बीमारी है जो किसी को भी अपनी चपेट में ले लेती है. ये बीमारी पूरी तरह से लाइफस्टाइल से जुड़ी है. अगर आपका खानपान और रहन-सहन सही नहीं है तो ये डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है वहीं लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है. जिन लोगों का ब्लड शुगर अक्सर ज्यादा रहता है उन्हें दवाइयां लेने की भी जरूरत पड़ती है. दवा और खानपान के अलावा कुछ खास मसाले और जड़ी-बूटियां भी ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

नीम (Neem)- नीम, एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है, जो अपने कमाल के औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने से लेकर दांतों और त्वचा की देखभाल तक, नीम के कई फायदे हैं. नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स भी होते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे दिन में 2 बार लें.

अदरक (Ginger)- अदरक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में पाई जाती है. ये शरीर को अंदर से गर्म रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अदरक इंसुलिन स्राव को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. कच्चा अदरक या सोंठ ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए वरना पेट संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

मेथी (Fenugreek)- डायबिटीज को कंट्रोल करने में मेथी बहुत कारगर है. यह शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसमें घुलनशील फाइबर में काफी मात्रा में होता जो पाचन को धीमा करके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 10 ग्राम मेथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

दालचीनी (Cinnamon)- हर दिन दालचीनी खाने से डायबिटीज को दूर रखा जा सकता है. ये एक ऐसा मसाला है जो दालचीनी जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. ये इंसुलिन एक्टिविटी पर असर डालता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. आप इसकी चाय बनाकर या पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें