scorecardresearch
 

हाय गर्मी! दिल्ली-एनसीआर में पारा 44 डिग्री, भीषण गर्मी और लू से बचाएंगी ये 8 चीजें

तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों से लू का खतरा बढ़ गया है. लू लगने से डायरिया, तेज बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी में लू से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

X
हाय गर्मी! दिल्ली-एनसीआर में पारा 44 डिग्री, भीषण गर्मी और लू से बचाएंगी ये 8 चीजें (Photo: Getty Images) हाय गर्मी! दिल्ली-एनसीआर में पारा 44 डिग्री, भीषण गर्मी और लू से बचाएंगी ये 8 चीजें (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में भयंकर गर्मी से बढ़ा लू का खतरा
  • ये 8 चीजें गर्मी में शरीर को रखेंगी ठंडा

दिल्ली-एनसीआर में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. आसमान से बरसती आग लोगों को बेहाल कर रही है. तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों से लू का खतरा बढ़ गया है. लू लगने से डायरिया, तेज बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गर्मी में लू से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. आइए आज हम आपको ठंडी तासीर वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो गर्मियों में लू से बचाने का काम करती हैं

प्याज- गर्मियों में लू से बचाने में प्याज बड़ी कारगर होती है. डॉक्टर्स कहते हैं कि गर्मियों में कच्चा प्याज खाने से शरीर को लू नहीं लगती है. इसमें मौजूद एंटी-एलेर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. आप सलाद या खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन कर सकते हैं.

दही- दही गर्मियों की सबसे सेहतमंद चीजों में गिनी जाती है. दही ना सिर्फ शरीर को ठंडा रखती है, बल्कि इसमें मौजूद बैक्टीरिया हमारी आतों के लिए भी अच्छे होते हैं. आप चाहें तो कुछ फलों के साथ भी दही का सेवन कर सकते हैं. या फिर दही की लस्सी या छाछ बनाकर भी पी सकते हैं. इसे सुबह के नाश्ते या दोपहर के लंच में खाना ज्यादा बेहतर होगा.

लॉकी- औषधीय गुणों से भरपूर लॉकी का करीब 96 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा होता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लॉकी का जूस पीने से ना सिर्फ बॉडी हाइड्रेट रहती है, बल्कि डायरिया या कब्ज की समस्या भी दूर करता है.

Photo: Getty Images

मेथी के बीज- भारत में लू या हीट से बचने के लिए मेथी के बीज के उपचार बहुत लोकप्रिय हैं. मेथी के बीज खाने से बॉडी का टेंपरेचर कम रहता है. यह वजन कंट्रोल करने में भी कारगर हैं. मेथी के बीज का पानी पीने से वजम कम होता है.

नारियल का पानी- अगर बात गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने की हो तो नारियल पानी से बेहतर भला और क्या हो सकता है. इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्स से भरपूर नारियल पानी गर्मियों में पसीने के साथ शरीर से बाहर निकले पोषक तत्वों की भरपाई करता है. डॉक्टर इसे दुनिया का सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक मानते हैं.

तरबूज- तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. ये ना केवल खाने स्वादिष्ट लगता है, बल्कि ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है. गर्मियों में हीटस्ट्रोक या लू से बचने के लिए तरबूज का नियमित सेवन करते रहें. मॉर्निंग डाइट या लंच के दौरान इसका सेवन करते रहने से आपको लू नहीं लगेगी.

Photo: Getty Images

अनानास- शरीर को ठंडा रखने के लिए अनानास भी बहुत अच्छी चीज है. अनानास का लगभग 86 प्रतिशत भाग पानी से भरा होता है. ये विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. अनानास में सेल डैमेज को बचाने और इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के भी गुण शामिल होते हैं.

धनिया- बेहाल करती गर्मी से बचने के लिए धनिये के पत्ते भी बड़े फायदेमंद साबित हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों में धनिये के पत्ते का जूस पीने से शरीर ठंडा रहता है. दिन में दो बार इसे पीकर आप लू से बच सकते हैं. आप दूसरे फलों के जूस में भी इसकी पत्तियों को शामिल कर सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें