scorecardresearch
 

Weight Loss: बच्चे के जन्म के बाद मां ने घटाया 43 किलो वजन, 105 से 62 किलो की हुई तो पहचानना मुश्किल

Transformation Journey: इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी महिला की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बच्चे को जन्म देने के बाद अपना 43 किलो वजन कम कर लिया है. उन्होंने वजन कम कैसे किया? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Instagram/natashapehrson) (Image credit: Instagram/natashapehrson)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 105 किलो हो गया था वजन
  • 1 साल में घटाया 43 किलो वजन
  • आसान तरीके से घटा लिया वजन

प्रेग्नेंसी के दौरान और बच्चे को जन्म देने के बाद अक्सर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. इस दौरान महिलाओं के खाने-पीने की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि उन्हें अपने साथ-साथ बच्चे के पोषण का भी ख्याल रखना होता है. इस वजह से उनका कैलोरी इंटेक बढ़ जाता है और यही वजन बढ़ने का सबसे अहम कारण होता है. इसके बाद बच्चे को जन्म देने पर कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी होते हैं. ऐसे में महिलाएं अपने वजन के ऊपर ध्यान नहीं दे पातीं. लेकिन कुछ महिलाएं बच्चे की देखभाल के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखती हैं, जिससे उनका बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगता है.

ऐसी ही एक महिला भी हैं जिन्होंने बच्चे को जन्म देने के बाद भी अपना करीब 43 किलो वजन कम किया है. अपनी वेट लॉस जर्नी उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर की है ताकि सभी को मोटिवेशन मिल सके. तो आइए जानते हैं, कैसी रही उनकी वेट लॉस जर्नी.

ऐसे हुई थी फिटनेस जर्नी की शुरुआत

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Tasha | Postpartum Weightloss (@natashapehrson)

43 किलो वजन कम करने वाली महिला का नाम नताशा फेरेशन (Natasha Pherson) है जो साउथ-वेस्ट अमेरिका के फीनिक्स शहर की रहने वाली हैं. नताशा ने 2 बार अपना वजन कम किया है. पहली बार 2012 में और दूसरी बार 2021 में. 

नताशा बताती हैं, मेरा वजन शुरू से ही काफी अधिक था और मैं खाने की भी शौकीन थी. मैं पहले कई बार वजन कम करने की कोशिश कर चुकी थी, लेकिन वेट कम होने के बाद वापस से बढ़ जाता था. इसके बाद मैं वजन कम करने के ऐसे तरीके सर्च करने लगी, जिससे वापस वजन न बढ़े. 

कुछ समय बाद मैंने 'बीचबॉडी के हिप हॉप एब्स' नाम की बुक पढ़ी, जिससे मुझे वजन कम करने के बेसिक रूल्स समझ आए. इस बुक में बताए हुए तरीकों को समझकर मैंने अपनी डाइट और वर्कआउट पर ध्यान दिया और करीब 6 महीने में  27 किलो वजन कम कर लिया. यह मेरी पहली ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी थी जिसके बाद से मैं काफी मोटिवेट हो गई थी. मैं खुश थी कि मैंने अपने आपको पूरी तरह बदल लिया था और मैं पहले जैसी चबी नहीं रही. 

2020 में प्रेग्नेंसी के बाद बढ़ा था वजन

नताशा ने अपनी फिटनेस जर्नी अपने हसबैंड के साथ शुरू की थी. नताशा के साथ उनके पति ने भी वजन कम किया है. नताशा की इंस्टाग्राम की पोस्ट के मुताबिक, उनका वजन प्रेग्नेंसी के बाद काफी बढ़ गया था इसलिए उन्हें फिर से अपना वजन कम करने की जरूरत थी. उन्होंने जनवरी 2020 से अपनी जर्नी शुरू की और फिर जनवरी 2021 यानी 1 साल में फिर से करीब 43 किलो वजन कम कर लिया.

वजन कम करने से पहले उनका वजन 105 किलो हुआ करता था और 43 किलो वजन कम करने के बाद वे 62 किलो की हो गई हैं और उनका गोल अपने वजन को 60 किलो तक लाना है. 

वजन कम करने के लिए उन्होंने कोई रॉकेस साइंस का यूज नहीं किया, बस उन्होंने वेट लॉस के बेसिक रूल्स फॉलो किए. जैसे,

  • हेल्दी डाइट
  • फिजिकल एक्टिविटी
  • अच्छी नींद
  • स्ट्रेस फ्री माइंड
  • एक्टिव डे

वजन कम करने के लिए डाइट और फिजिकल एक्टिविटी

नताशा की इंस्टाग्राम पोस्ट के मुताबिक, वे वजन कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी को काफी महत्व देती रही हैं. उनके लिए फिजिकल एक्टिविटी का मतलब सिर्फ जिम में जाकर वर्कआउट करना नहीं था बल्कि बच्चों को पार्क में घुमाना, वॉक करने जाना, स्विमिंग करना, योग करना आदि था. 

इसके अलावा वे जिम में जाकर वर्कआउट भी करती थीं. जब कोविड के टाइम पर जिम बंद थे तो उन्होंने होम वर्कआउट भी किया. बस इसी तरह से उन्हें वजन कम करने में मदद मिली. 

अगर डाइट की बात करें तो उन्होंने अपनी डाइट में कुछ अधिक बदलाव नहीं किए थे. बस अधिक कैलोरी वाले फूड को डाइट से निकाल दिया था और उसकी जगह हेल्दी फूड्स को जोड़ा था. डाइट में नट्स और सीड्स की मात्रा अधिक हुआ करती थी. फल, हरी सब्जियां, चिकन, ब्राउन ब्रेड, पास्ता, राजमा आदि डाइट में शामिल थे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें