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Foods for Hair: गर्मी में बालों का टूटना-झड़ना हो जाएगा बंद! आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Hair Care Tips: लहराते हुए घने काले बाल हर किसी को पसंद होते हैं. लेकिन बदलते मौसम के कारण बालों का टूटना और झड़ना काफी अधिक बढ़ जाता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो गर्मी में बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से दूर रहना चाहते हैं, तो आर्टिकल में बताए हुए विटामिन्स को डाइट में जरूर शामिल करें.

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(Image credit: Getty images and pexels) (Image credit: Getty images and pexels)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मौसम के बदलने पर बालों को टूटना बढ़ जाता है
  • गर्मी में धूप और पसीने के कारण यह समस्या अधिक होती है
  • विटामिन वाले फूड के सेवन से हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है

गर्मी का मौसम आ चुका है. इस मौसम की तेज धूप और गर्म हवा बालों पर भी काफी गलत असर डालती है. यह मौसम बालों को रूखा और बेजान बना देता है, जिससे बाल अधिक झड़ने लगते हैं. यही कारण है कि एक्सपर्ट मौसम के बदलाव के दौरान अपने बालों की अधिक देखभाल करने की सलाह देते हैं. अधिकतर लोग बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते हैं और वहां बताए हुए तरीकों को अपनाने लगते हैं. लेकिन हमारा मानना है कि बाल झड़ने के तरीकों की अपेक्षा अगर कोई अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान दे तो यह समस्या काफी हद तक कम हो सकती है. 

खान-पान अच्छा करने से मतलब हेल्दी और बैलेंस डाइट लेना है, जिसमें पर्याप्त न्यूट्रिशन, विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट वाले फूड्स हों. ऐसा करने से बालों को अंदर से पोषण मिलता है और बालों की समस्याओं से राहत मिल सकती है. एक्सपर्ट बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए किन पोषक तत्व और विटामिन को डाइट में लेने की सलाह देते हैं, यह भी जान लीजिए. 

1. विटामिन बी (B-Vitamin)

बी-विटामिन के अंदर कई सारे विटामिन आते हैं. जैसे बी1, बी2, बी 3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी 12. ये सारे बी विटामिन पानी में घुलनशील होते  हैं. यह सारे बी-विटामिन ऑक्सीजन को स्कैल्प तक लेकर जाते हैं, जिससे न्यूट्रिशन मिलता है और बालों की ग्रोथ होती है. इसलिए बी-विटामिन से युक्त पदार्थों का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा रहता है. इसके लिए होल ग्रेन, फलियां, केला, अंडा, दूध, मीट, पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन करें. 

2. विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई बालों के लिए सबसे जरूरी माना जाता है. यह बालों की ग्रोथ को बूस्ट करता है. मार्केट में विटामिन ई के कैप्सूल भी मौजूद हैं, लेकिन हम आपको सिर्फ फूड्स से विटामिन ई लेने की सलाह देते हैं. विटामिन ई वाले फूड्स में अनाज, मांस, अंडे, फल, सब्जियां, बादाम आदि आते हैं.

3. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी भी पानी में घुलनशील होता है. कोलेजन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है, जिससे बालों की सेहत अच्छी रहती है. विटामिन सी वाले फूड्स को डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. इसके लिए खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं.

4.विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए बालों को मॉइस्चर देने का काम करता है और साथ ही साथ बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है. इसलिए विटामिन ए वाले फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें. विटामिन ए वाले फूड्स में गाजर, दूध, टमाटर, शकरकंद, तरबूज, लाल शिमला मिर्च, अंडा, मछली आदि शामिल है.

5. प्रोटीन (Protein)

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि बाल प्रोटीन से बने होते हैं. यानी कि अगर पर्याप्त प्रोटीन का सेवन किया जाए तो बालों की ग्रोथ तो अच्छी रहेगी ही, साथ ही साथ उनके झड़ने और रूखे होने में भी कमी आएगी. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स अंडे, नॉनवेज, पनीर, टोफू, बादाम, नट्स, दाल आदि का सेवन करना चाहिए. 

6. आयरन (Iron)

एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों के झड़ने का मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी हो सकता है. इसलिए आयरन युक्त फूड का सेवन करना चाहिए. आयरन वाले फूड्स में पालक, बीन्स, मटर, फलियां आदि शामिल हैं.

(Disclaimer: अगर आपको भी बाल झड़ने की समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही किसी फूड का सेवन करें.)

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