scorecardresearch
 

रात में लगाइए ये पैक और सुबह पाइए गोरी-निखरी त्वचा

हमारी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है जो किसी भी रासायनिक उत्पाद के इस्तेमाल से खराब हो सकती है. बेहतर होगा कि आप ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जो नेचुरल हों.

use these night face packs for glowing skin use these night face packs for glowing skin

अगर आप किशोरावस्था पार कर चुकी हैं तो आपको बता दें कि अब आपको अपनी त्वचा पर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए. 30 का पार होने के बाद से ही ढलती उम्र के निशान नजर आने लगते हैं. ऐसे में अगर आपने अभी सक्रियता नहीं दिखाई तो हो सकता है कि आपकी गोरी-निखरी त्वचा हमेशा के लिए बुझ जाए.

कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं अपनी परवाह करना छोड़ देती हैं या फिर उन्हें आलस्य आ जाता है. कुछ ऐसी भी होती हैं जो सिर्फ पार्लर के भरोसे बैठी रहती हैं. पर क्या ये सबकुछ काफी है?

नहीं...पार्लर में एक ओर तो आप मोटी रकम खर्च करती हैं वहीं दूसरी ओर वहां इस्तेमाल होने वाली ज्यादातर चीजें रासायनिक होती हैं जिससे स्‍क‍िन जयादा डैमेज होती है.

हमारी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है जो किसी भी रासायनिक उत्पाद के इस्तेमाल से खराब हो सकती है. बेहतर होगा कि आप ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करें जो नेचुरल हों.

आज के वक्त में जबकि ज्यादातर महिलाएं घर के बाहर काम करती हैं तो ऐसे में दिन के वक्त त्वचा के लिए बहुत कुछ कर पाना संभव नहीं है. ये कुछ ऐसे फेस-पैक हैं जिन्हें रात में लगाया जा सकता है. इनके इस्तेमाल से अापकी त्वचा निखरी रहेगी.

1. ग्लिसरीन, लेमन और रोज वॉटर को एकसाथ मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे और गले पर समान रूप से लगा लें. 10 मिनट तक इससे मसाज करें. लगभग 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

2. अपने चेहरे को गुलाब जल से हल्का गीला कर लें. उसके बाद ओट मील से स्क्रब कर लें. चेहरा धोने के बाद खीरे की पतली कटी स्लाइसेस को पूरे चेहरे पर रगड़ें.

3. मिल्क क्रीम और गुलाब जल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें इससे पांच मिनट तक अपने चेहरे पर मसाज करें. पांच मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें.

4. विटामिन ई की कुछ कैप्सूल्स को गुलाब जल के साथ मिला लें. इस मिश्रण से चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें.

5. अंडे के सफेद भाग को दही के साथ मिला लें. इस पेस्ट को चेहर पर लगा लें. 15 मिनट यूं ही लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें