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क्या आपको लिफ्ट की जगह सीढ़ी लेने के फायदे पता हैं?

वजन कम करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन वही नहीं करते हैं जो करना चाहिए. हालांकि इस उपाय को करने में न तो कोई खर्च है और न ही वक्त की समस्या फिर भी वजन कम करने वाले इस आसान से उपाय से अनजान ही बने रहते हैं.

Health benefits of climbing stairs Health benefits of climbing stairs

वजन कम करने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन वही नहीं करते हैं जो करना चाहिए. हालांकि इस उपाय को करने में न तो कोई खर्च है और न ही वक्त की समस्या लेकिन फिर भी वजन कम करने वाले इस आसान से उपाय से अनजान ही बने रहते हैं.

अध्ययनों की मानें तो सीढ़ि‍याें का इस्तेमाल कैलोरी कम करने का सबसे अच्छा और कारगर उपाय है. इससे हार्ट भी मजबूत होता है. एक ब्रिटिश सर्वे के मुताबिक, सीढ़ि‍यां चढ़ने का सीधा मतलब ये है कि आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बहुत कम है.

नियमित रूप ये सीढ़ि‍यां चढ़ना एक व्यायाम जैसा है. सीढ़ि‍यां चढ़ने के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं.

1. कैलोरी बर्न करने में असरदार
सीढ़ी चढ़ने के दौरान हमारे शरीर की लगभग सभी मांस-पेशियां हरकत में आ जाती हैं. इससे पूरे शरीर में अतिरिक्त चर्बी पर असर पड़ता है और वजन कम होता है.

2. दिल को मजबूत बनाता है
सीढ़ि‍यां चढ़ने के दौरान हमारे दिल की धड़कन अचानक से बढ़ जाती है. ये एक कार्डियो एक्सरसाइज भी है, जिससे हार्ट मजबूत होता है.

3. अंदरुनी मांस-पेशियों को ताकत
सीढ़ि‍यां चढ़ने से अंदरुनी मांस-पेशियों को भी ताकत मिलती है.

4. एक अच्छा व्यायाम
आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में व्यायाम के लिए अलग से वक्त निकाल पाना काफी मुश्किल है. ऐसे में सीढ़ि‍यां चढ़ना इस कमी को पूरा कर देता है.

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